इंडियन एयरफोर्स के लिए इसलिए खास है Pilatus PC-7 Mk II, जानिए कीमत और फीचर्स भी

Digital Desk
3 Min Read
Image Credit: swissinfo.ch

Find Us on Socials

तेलंगाना में सोमवार को इंडियन एयरफोर्स का एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट Pilatus PC-7 Mk II क्रैश होने से दो पायलटों की मृत्यु हो गई। रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रेनी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद ही उसमें आग लग गई। इस वजह से पायलटों को नहीं बचाया जा सका। जानिए भारतीय एयरफोर्स के इस खास विमान के बारे में

2013 में शामिल हुआ था Pilatus PC-7 Mk II भारतीय वायुसेना में

पायलट्स PC-7 Mk II एक ट्रेनी विमान है जिसे स्विट्जरलैंड की कंपनी Pilatus Aircraft ltd. (Pilatus Flugzeugwerke AG) बनाती है। यह एक दो सीटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट है। एक विमान की कीमत 38.5 करोड़ रुपए हैं। भारतीय वायुसेना के अलावा स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, उरुग्वे, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका और मलेशिया की एयरफोर्स भी इसे ट्रेनर एयरक्राफ्ट के रूप में प्रयोग करती हैं।

वर्ष 2013 में इसे भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। तब से ही भारतीय वायुसेना में Pilatus PC-7 Mk II को एक फाइटर पायलट ट्रेनी विमान के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। इंडियन एयरफोर्स और नेवी में शामिल होने वाले सभी पायलट्स को इस पर बेसिक ट्रेनिंग दी जा रही है। इस पर परफेक्शन हासिल करने के बाद ही उन्हें अगले स्टेज की ट्रेनिंग दी जाती है।

यह भी पढ़ें: धोनी ने खरीदी 4 करोड़ की मर्सिडीज, ये हैं इसके दमदार फीचर्स

क्या खास है Pilatus PC-7 Mk II में

इसे शॉर्ट में PC-7 Mk II भी कहा जाता है। यह पूरी तरह से Pilatus PC-9M एडवांस्ड ट्रेनर पर ही आधारित है हालांकि इसमें कुछ चेंज भी किए गए हैं। Pilatus PC-7 Mk II की लंबाई 10.8 मीटर और उंचाई 3.26 मीटर है। पंखों के साथ इसकी चौड़ाई 10.19 मीटर की है। बिना किसी एडिशनल वजन के विमान का कुल वेट 1330 किलोग्राम है जबकि यह अधिकतम 2,700 किलोग्राम तक वजन ले जा सकता है।

Ferrari से भी तेज स्पीड और दमदार इंजन है

वायुसेना के इस ट्रेनी विमान में 485 kW कैपेसिटी वाला इंजन लग रहा है जो 650 shp की पावर देता है। इसकी स्पीड 411 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। इसकी रेंज 2.259 km है।

यह भी पढ़ें: आ गया नया Tesla Cybertruck, 15 मिनट में होगा चार्ज, जानिए फीचर्स

अब तक हो चुके हैं पांच एक्सीडेंट

वर्ष 2008 से यह प्लेन भारत में काम लिए जा रहे हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक इस ट्रेनर एयरक्राफ्ट के पांच एक्सीडेंट हो चुके हैं जिनमें कई पायलट की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में वायुसेना ने हाल ही में 38 प्लेन्स का ऑर्डर कैंसिल करते हुए भारत निर्मित HAL-HTT 40 को खरीदने का निर्णय लिया है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool