स्मार्टफोन में आते हैं 2 Microphone, ये है दोनों का काम

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

आज के समय में आने वाले प्रत्येक Smartphone में 2 Microphone आते हैं जिनके यूज के बारे में कई यूजर्स को पता नहीं होता। कोई भी नया स्मार्टफोन लेते समय यूजर्स उसमें दिए जाने वाले रैम, प्रोसेसर, डिस्प्ले, स्क्रीन, रेजोल्यूशन समेत कई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन का सबसे अहम और जरूरी पार्ट माइक्रोफोन भी है जिसके बारे में वो कुछ जानने की कोशिश नहीं करते। ऐसे में आइए जानते हैं एक स्मार्टफोन में दिए गए 2 माइक्रोफोन को कैसे यूज करें…

यूजर्स तक आवाज पहुंचाता Microphone

Microphone की बात करें तो यह प्रत्येक स्मार्टफोन में नीचे की तरफ एक बहुत बारीक छेद दिया होता है। इसके अंदर एक माइक होता है। हमेशा यह यूजर के होठों के पास होता है ऐसा इसलिए की यह यूजर की आवाज को तुरंत कैच कर सके। यह माइक ही यूजर की आवाज को दूसरे यूजर तक पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: 5 टिप्स जिनसे पता लगता है कि आपका फोन हैक हो चुका है

कम करता है शोर

जबकि स्मार्टफोन का दूसरा Microphone ऊपर कान के पास होता है। इस माइक से आवाज नहीं निकलती है। इसी वजह से मन में यह ख्याल आता है कि जब इससे आवाज नहीं निकलती तरे इसका काम है क्या? तो जान लीजिए की कान पास वाला माइक्रोफोन यूजर के आस-पास के शोर को रोकता है।

यह भी पढ़ें:सिर्फ Rs 388 में मिल रहे रियलमी, एपल, सैमसंग के फोन, देखें Best Deals

दोनों माइक्रोफोन एक साथ एक्टिव होते हैं

आपको बता दें कि जब भी कोई यूजर स्मार्टफोन पर बात करता है तो दोनों माइक एक साथ एक्टिव हो जाते हैं। नीचे वाला माइक यूजर की आवाज को पहचानता है और ऊपर वाला माइक आसपास के शोर को कम करता है। इन दोनों ही माइक्रोफोन्स से आवाज स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर में जाती है। यहां स्मार्टफोन बड़ी स्मार्टनेस के साथ ऊपर वाले माइक्रोफोन से मिलने वाले शोर को खत्म कर देता है। स्मार्टफोन की इस प्रोसेस को नाइस कैंसिलेशन कहते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool