5 टिप्स जिनसे पता लगता है कि आपका फोन हैक हो चुका है

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Smart Phone Hacking Symptoms: इन दिनों मोबाइल हैकिंग की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। इनमें सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यूजर को सही समय पर पता नहीं लग पाता कि उसका फोन हैक हुआ है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ खास चीजों पर ध्यान देकर आप जान सकते हैं कि क्या आपका फोन हैक हुआ है। जानिए इनके बारे में

फोन हैकिंग के लक्षण (Smart phone hacking symptoms)

फोन का अचानक बहुत ज्यादा गर्म होना

स्मार्टफोन आमतौर पर गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान गर्म हो जाता है। परन्तु अगर आपका फोन बिना किसी खास वजह या रखे-रखे भी ज्यादा गर्म होने लगे तो ध्यान दें। फोन का गर्म होना बताता है कि इसे किसी रिमोट डिवाईस के जरिए कंट्रोल किया जा रहा है।

2 हजार रुपये से भी कम कीमत में आया स्मार्ट-हाईटेक चश्मा

फोन का स्लो होना

वैसे तो स्मार्टफोन स्लो होने के कई कारण हैं परन्तु फोन का हैक होना भी एक कारण हो सकता है। खासतौर पर जब फोन एकदम से ही बहुत ज्यादा स्लो हो जाए तो यह फोन हैकिंग या उसमें किसी तरह के वायरस और मैलवेयर (Smart phone hacking symptoms) होने का संकेत है।

जब फोन में अपने-आप स्टार्ट या बंद होने लगे

कई बार फोन अचानक ही ऑटोमैटिकली रिस्टार्ट होने लगता है या उसकी लाइट डिम हो जाती है। यह भी बताता है कि फोन के बैकग्राउंड में कोई न कोई अनवांटेड और गलत एक्टिविटी चल रही है। ऐसे में किसी एक्सपर्ट को दिखाएं।

सिर्फ Rs 388 में मिल रहे रियलमी, एपल, सैमसंग के फोन, देखें Best Deals

स्क्रीन पर अजीब से पॉप-अप मैसेज दिखाई दें

कई बार फोन पर अपने आप ही कुछ अजीब से पॉप-अप मैसेज दिखाई देने लगते हैं। इनमें आपको फोन की सिक्योरिटी के बारे में या पैसे को लेकर कोई मैसेज दिखता है। यह भी फोन हैक होने का एक संकेत हो सकता है।

अचानक ही मोबाइल में डेटा की खपत बढ़ जाना

अक्सर फोन पर YouTube या सोशल मीडिया पर वीडियो देखते समय या गेम खेलते समय डेटा की ज्यादा खपत होती है। लेकिन फोन में आप कुछ भी न कर रहे हों फिर भी डेटा बहुत ज्यादा खर्च हो रहा है तो यह भी हैकिंग का संकेत हो सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool