जल्द आ रही e-Air Taxi, सिर्फ 7 मिनट में होगा 1.5 घंटे का सफर

Anil Jangid
2 Min Read
e-Air Taxi to start in India very soon

Find Us on Socials

अब जल्द ही मार्केट में e-Air Taxi आने वाली है। इससे पहले टैक्सी एग्रीगेटर आ चुके हैं जो मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग की फैसिलिटी देते हैं। देश के कई शहरों में कारों के साथ ही बाइक टैक्सी भी उपलब्ध हैं। लेकिन, जल्द ही आने वाले समय में ई—एयर टैक्सी आने वाली है। भारत में 2026 तक पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी होने वाली है।

खरीदे जाएंगे 200 e-Air Taxi

खबर है कि देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो को ऑपरेट करने वाली इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज कंपनी ने अमेरिका की ‘आर्चर एविएशन’ के साथ एमओयू किया है। ‘आर्चर एविएशन’ कंपनी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट बनाती है। इन दोनों ही कंपनियों के बीच हुए समझौते से ऑर्चर के 200 विमान खरीदे जाएंगे।

यह भी पढ़े: नई गाड़ी लेना है तो इन 3 Renault Cars को देखें, Rs 77000 का होगा फायदा

e-Air Taxi में 4 लोग बैठ सकते हैं

इस कंपनी की एक ई एयर टैक्सी में 4 लोग बैठ सकते हैं। इसका मतलब यह 4-सीटर एयर टैक्सी है। इन टैक्सीज के लिए रनवे की जरूरत नहीं होगी। ये टैक्सी हेलीकॉप्टर की तरह वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग कर सकेंगी। आर्चर का कहना है कि ये टैक्सी विमान 240 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से 160 किलोमीटर तक उड़ सकते हैं।

27 किमी की दूरी सिर्फ 7 मिनट में तय

इस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी से दिल्ली से गुड़गांव तक की 27 किमी की दूरी सिर्फ 7 मिनट में तय कर सकेंगे। वर्तमान में कार टैक्सी से इस दूरी को तय करने में लगभग 1.30 तक का समय लगता है। आपको बता दें कि दिल्ली में बाइक टैक्सी पर फिलहाल रोक है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool