Gulab ke fayede: गुलाब की पंखुड़ियां हैं फुल मेडिसिन, गार्डन की शान ही नहीं डॉक्टर का भी करती हैं काम

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

Gulab ke fayede: गार्डन की शान गुलाब पूजा हो या सजावट सभी जगह दिख जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये सिर्फ खुशबू का ही खजाना नहीं होता। खूबसूरती और महक के साथ ये किसी डॉक्टर से कम नहीं होता। मन को ताजा करने वाली इसकी पंखुड़ियां खुशबू ही नहीं खूबियों की भी खान हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई बड़ी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती हैं। तो जानते हैं गुलाब की पंखुड़ियों के टॉप टेन फायदे।

मानसिक तनाव को कम करना

गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से Gulab ke fayede मानसिक तनाव कम होता है और उत्साह बढ़ता है। गुलाब की खुशबू मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होती है। इससे उत्साह बढ़ता है।

कब्ज को करता है दूर

आज के समय में कब्ज एक बड़ी समस्या है। गुलाब की पंखुड़ियां इसका इलाज बड़ी आसानी से कर देती हैं। Gulab ke fayede गुलाब की पंखुड़ियों में फाइबर की मात्रा अच्छी मात्रा में होती है। वैज्ञानिकों की मानें तो फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से गुलाब के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है।

Skin Care : इस वीक एंड पर पार्टनर से जा रहीं हैं मिलने तो रुकिए! इस्तेमाल करें ये चीजें,खूबसूरती से हो जाएगा दूबारा प्यार

संक्रमण से बचाव

शरीर में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण से गुलाब की पंखुड़ियां दूर कर सकती हैं। गुलाब में पाया जाने वाला विटामिन-सी संक्रमण से बचाता है।

डिप्रेशन भी होता है दूर

डिप्रेशन आज के समय में एक गंभीर मानसिक बीमारी बन गया है। डिप्रेशन से भी गुलाब का सेवन कर बाहर आया जा सकता है। गुलाब में पाया जाने वाला एंटी डिप्रेसेंट अवसाद की समस्या से बाहर निकलने में मदद करता है।

यूरिनरी इंफेक्शन भी होता है सही

Gulab ke fayede महिला हों या पुरुष यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या किसी को भी हो सकती है। गुलाब की पंखुड़ियों में पाया जाने वाला एंटी-बैक्टीरियल तत्व एंटरोकोकस फेसेलिस को दूर करता है। इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन सही होता है।

स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

मासिक धर्म में आराम

मासिक धर्म महिलाओं के लिए एक परेशानी भरा समय होता है। इस समय में अनियमितता, दर्द और अनियमित स्राव को भी गुलाब की पंखुड़ियों के सेवन से सही किया जा सकता है।

​अनिद्रा होती है दूर

रात में नींद नहीं आने की समस्या को भी गुलाब झटपट दूर कर देता है। इनसोमनिया का इलाज भी गुलाब खाने से हो जाता है।

त्वचा में निखार

त्वचा की किसी समस्या से आप भी परेशान हैं तो गुलाब की पंखुडियां दवाई का काम करेंगी। इनमें विटामिन-सी, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण से स्किन की समस्याएं सही होती हैं।

मिला लंबी उम्र और अच्छी हेल्थ का सीक्रेट, वैज्ञानिकों का खुलासा

आंखों बनेंगी खूबसूरत

आंखें किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। वहीं इनके नीचे बने काले घेरे पेरिओरिबिटल हाइपरपिगमेंटेशन इसे घटा भी देते हैं। Gulab ke fayede इसे भी आसानी से सही कर देता है।

त्वचा होगी परफेक्ट

त्वचा को फिट करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां डॉक्टर से कम नहीं हैं। Gulab ke fayede वैज्ञानिक की मानें तो इन्हें खाने और पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं। ये त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool