Kidney bimari ke lakshan kya hai ये संकेत बताएंगे किडनी हो गई खराब, कभी न करें इग्नोर

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Kidney bimari ke lakshan kya hai: किडनी शरीर का अंग है जो इसमें बनने वाले विषैले पदार्थों को छानकर बाहर निकाल देता है। किडनी का अच्छे से ध्यान न रखा जाए तो किडनी जल्दी खराब भी हो सकती है। Kidney bimari ke lakshan kya hai लाइफस्टाइल में आ रहे बदलाव इसे नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे किडनी खराब होती है।

किडनी बीमारी का पता कैसे करें

Kidney Disease: किडनी शरीर का बहुत खास अंग है। किडनी सही से काम न करने का कारण उसकी बीमारी भी हो सकता है। ऐसा होने से शरीर के अंदर जहर भरने लगता है। ऐसा होने से खाना पचना बंद हो जाता है। अलग-अलग हानिकारक केमिकल्स शरीर के बाहर नहीं जा पाते। शरीर के अंदर इनके भरने के कारण अन्य अंगों पर भी असर पड़ने लगता है। किडनी की बीमारी के संकेत भी शरीर पहले से ही देने लगता है।

यह भी पढ़े:Health Insurance Plans लेते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पैसा नहीं मिलेगा

Kidney bimari ke lakshan kya hai थकान महसूस होना
शरीर में हमेशा एनर्जी कम महसूस होने लगती है। ऐसा होने का कारण शरीर में केमिकल्स का इकट्ठा होना होता है। ऐसा होने से किडनी धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती है।

health news नींद नहीं आना

किडनी खराब होने की स्थिति में विषैले पदार्थ पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं निकल पाते। ऐसे में खून में ही रह जाते हैं। जिससे नींद की कमी हो जाती है।

kidney damage स्किन प्रॉब्लम

किडनी जब विषैले पदार्थ शरीर से नहीं निकाल पाती तो वो खून में ही रहते हैं। इसका असर स्किन पर दिखने लगता है और स्किन रूखी और खुजली जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

kidney damage lakshan बार—बार झागदार पेशाब आना

किडनी की समस्या होने पर पेशाब पीला और झागदार आने लगता है। रात के समय मरीज को बार—बार पेशाब आता है। यही नहीं रेड ब्लड सेल्स यूरिन में दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़े:स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

Kidney Disease आंखों के पास और पैरों में सूजन रहना

सुबह उठने के काफी समय बाद भी यदि आंखों के आसपास की सूजन रहती है। तो आपको भी डॉक्टर को दिखाने में देर न करें। यह किडनी के खराब होने का संकेत देती है। सोडियम रिटेंशन होने से पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है।

Kidney Disease  lakshan भूख कम होना

Kidney bimari ke lakshan kya hai: यह बहुत आम लक्षण है जो कई लोगों में देखा जा सकता है। खाना नहीं पचने के कारण किडनी में विषैले पदार्थ रह जाते हैं। ऐसे में भूख कम लगती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool