27 साल के इस भारतीय पर Google और Microsoft को है भरोसा, सौंपा बड़ा काम

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

AI Learning Model: आज Google और Microsoft जैसे दिग्गज टेक कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के मामले में भारतीयों पर भरोसा कर रही है। भारत के 27 वर्षीय मनु चौपड़ा के स्टार्टअप Karya पर दोनों ही कंपनियां अपना दांव खेलने के लिए तैयार हैं। जानिए मनु चौपड़ा कौन हैं और उनके स्टार्टअप में ये क्यों रुचि दिखा रही हैं?

कौन है मनु चौपड़ा

27-वर्षीय मनु चौपड़ा एक भारतीय उद्यमी है जिन्होंने Stanford University से वर्ष 2017 में कम्प्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन की थी। वह इसी यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस पढ़ाते भी हैं। उन्होंने वहीं पर CS+Social Good नाम से एक छोटे प्रयास की शुरूआत की। इसके माध्यम से वह गरीब ग्रामीण बच्चों को टेक्नोलॉजी की समझ दे रहे हैं।

CarynAI Virtual Dating: डेटिंग भी कमाई भी, 23 साल की लड़की ने AI से कमा लिए करोड़ों रुपये

उनका स्टार्टअप Karya क्या है?

मनु चौपड़ा ने वर्ष 2021 में Karya की नींव रखी थी। यह ग्रामीण भारत से लोगों को हायर करता है और उनके जरिए AI Learning Model के लिए डेटा कलेक्शन का काम करता है। वह कहते हैं कि जब हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बिलियन्स डॉलर का खर्चा कर डेटा कलेक्शन कर रहे हैं तो गरीबों के लिए भी कुछ किया जाना चाहिए।

वह अपने स्टाफ के जरिए दूर-दराज के इलाजों में जाकर सर्वे तथा अन्य माध्यमों से डेटा एकत्रित करते हैं। उनके इस प्रयास को बिल गेट्स के बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का साथ मिला है। इसके जरिए वे AI चैटबॉट में आने वाली समस्याओं को दूर करने का काम कर रहे हैं।

AI का Free Tool बना देगा आपको करोड़पति, फटाफट जान लें नाम

Google भी है मनु के साथ

गूगल इन दिनों भारत में 125 अलग-अलग भाषाओं में अपने एआई जनरेटिव मॉडल को फैलाने पर काम कर रहा है। इसके लिए वह मनु चौपड़ा के स्टार्टअप कार्या के जरिए 85 भारतीय शहरों में स्पीच डेटा कलेक्शन (AI Learning Model) और उसके प्रोसेस का काम कर रहा है। मनु अपने स्टाफ के द्वारा गूगल के एआई लर्निंग मॉडल के लिए डेटा उपलब्ध करवा रहे हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool