हड्डियों के स्टेथेस्कोप से पता चलेगा, कहां क्या बीमारी है

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Pheezee haddiyo ka stethoscope: वैसे तो स्टेथेस्कोप फेफड़ों और श्वांस की बीमारी जांचने के लिए काम आता है। लेकिन अब हैदराबाद की एक कंपनी ने ऐसा स्टेथेस्कोप बना लिया है जिससे हड्डियों और जोड़ों की हेल्थ भी जांच सकेंगे। इसे Pheezee नाम दिया गया है। यह स्टेथेस्कोप खास तौर पर फिजियोथेरेपिस्ट्स के लिए ही बनाया गया है।

क्या खास है Pheezee स्टेथेस्कोप में

इस स्टेथेस्कोप को बनाने वाली हैदराबाद की कंपनी Startoon Labs के सीईओ सुरेश सुसुर्ला ने बताया कि अभी तक इस तरह का कोई भी स्टेथेस्कोप (Pheezee haddiyo ka stethoscope) या टेक्नीक नहीं है जो काफी हैंडी हो और तुरंत ही शरीर की हड्डियों, नसों या जोड़ों की खराबी को जांच सकें। इसके लिए वर्तमान में एमआरआई जैसी बड़ी और भारी-भरकम मशीनें आती हैं जो बहुत ज्यादा महंगी भी हैं।

यह भी पढ़ें: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

उन्होंने कहा कि इसी चीज को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने एक ऐसी डिवाईस बनाने की शुरूआत की जो पूरी तरह से स्टेथेस्कोप की तरह आसान, हैंडी और तुरंत टेस्ट रिपोर्ट देने वाली हों। इसी वजह से Pheezee का आविष्कार किया गया।

कई सेंसर्स जुड़े हैं Pheezee haddiyo ka stethoscope में

सुरेश सुसुर्ला ने कहा कि Pheezee नाम की इस डिवाईस में कई सेंसर और दूसरी चीजें जोड़ी गई हैं जिनकी मदद से फिजियोथेरेपिस्ट शरीर की अंदरुनी संरचना और हड्डियों के बारे में जान सकेंगे। इसके साथ एक पूरी किट आती है। इसमें शरीर पर लगाने के लिए वियरेबल माड्यूल होते हैं जिसे संबंधित हड्डी या जोड़े वाले पार्ट पर लगाया जाता है। इसके बाद डिवाईस (Pheezee haddiyo ka stethoscope) अपने सेंसर्स की मदद से उनके मूवमेंट्स और दूसरी चीजों को डिडक्ट करती हैं। इन सभी चीजों की रिपोर्ट भी डिवाईस पर तुरंत ही दिखने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: अरंडी के तेल से दमकेगी स्किन, बाल भी घने और सुंदर बनेंगे

इस दौरान फिजियोथेरेपिस्ट मरीजों को अलग-अलग इंस्ट्रक्शन्स देते हुए उनकी रिपोर्ट ले सकते हैं। वे मांसपेशियों और हड्डियों की एक्टिविटिज को जांचते हुए उनके बारे में अपनी रिपोर्ट बना सकती है। इस तरह बिना मरीजों के कहे भी डॉक्टर उनकी समस्या को समझ सकता है औऱ सुलझा सकता है।

इन मरीजों के आएगा काम Pheezee haddiyo ka stethoscope

स्टारटून लैब्स के सीईओ के अनुसार उनकी डिवाईस उन मरीजों के काम आएगी जो किसी न्यूरोलॉजीकल बीमारी से ग्रस्त हैं तथा इस वजह से डॉक्टर को बोल कर अपनी समस्याओं के बारे में समझा नहीं सकते। Pheezee डिवाईस की मदद से फिजियोथेरेपिस्ट बना कहे ही उनकी समस्या समझ कर उसे सुलझा सकेंगे और उनका उसी अनुरूप इलाज भी कर सकेंगे।

अगर इस डिवाईस की कीमत की बार करें तो स्टारटून लैब्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह डिवाईस वर्तमान में लगभग 1.25 लाख रुपए में खरीदी जा सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool