Google ने लॉन्च किया Gemini AI Tool, देगा ChatGPT को टक्कर

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

गूगल ने लंबे समय तक टेस्टिंग के बाद अपने AI सिस्टम Google Gemini लॉन्च कर दिया है। इसे ChatGPT से बेहतर और ज्यादा कारगर माना जा रहा है। माना जा रहा है कि यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल कई जगहों पर इंसानी दिमाग से ज्यादा बेहतर सिद्ध हो सकता है।

Gemini 1.0 के लिए ये लिखा सुंदर पिचाई ने

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने x.com पर एक पोस्ट करते हुए इस संबंध में जानकारी भी दी है। उन्होंने लिखा, “Gemini 1.0 हमारा अब तक का सबसे सक्षम AI मॉडल है। यह तीन वेरिएंट Ultra, Pro और Nano में उपलब्ध होगा”

यह भी पढ़ें: YouTube पर भी आया ChatGPT जैसा AI Tool, वीडियो देखना होगा और भी मजेदार

उन्होंने इस संबंध में एक ब्लॉग पोस्ट भी लिख कर विस्तार से जानकारी दी है। ब्लॉग पोस्ट में इस प्रोजेक्ट के बारे में काफी कुछ बताया गया है। Gemini AI Tool को लेकर YouTube पर भी एक वीडियो पोस्ट किया गया है। वीडियो यहां दिया जा रहा है।

आठ वर्षों से काम कर रहा था गूगल Gemini पर

पिचाई ने बताया कि कंपनी अपने इस नए AI Tool पर पिछले 8 वर्षों से काम कर रहा था। अब लंबे समय की टेस्टिंग के बाद इसे रिलीज किया जा रहा है। यह तीन मोड्स अल्ट्रा, प्रो और नैनो में उपलब्ध होगा। इस टूल को कंप्यूटर्स और फोन्स में भी रन किया जा सकेगा। Pro मोड सबसे एडवांस मोड होगा जबकि Nano सबसे लाइट वर्जन होगा।

यह भी पढ़ें: Google Maps में आए नए फीचर्स, ट्रैफिक चालान से बचाएंगे

इंसानों से ज्यादा स्मार्ट, देगा ChatGPT को टक्कर

माना जा रहा है कि Google Gemini मार्केट में पहले से उपलब्ध ChatGPT को सीधी टक्कर देगा। अभी तक की टेस्टिंग में इसे MMLU (मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग) में भी कई एक्सपर्ट्स को पीछे छोड़ दिया है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool