सेकंड हैंड कार खरीदने के पहले ध्यान रखें ये बातें, वरना चोट हो जाएगी

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Save money on Second Hand Vehicle: आजकल घर में कार एक सुविधा से ज्यादा जरूरत बन गई है। परिवार सहित कहीं भी जाना हो, तुरंत कार में बैठे और पहुंच गए। न कैब करने की जरूरत और न ही दूसरों से लिफ्त मांगने का झंझट। यही वजह है कि बहुत से ऐसे लोग जो नई कार नहीं खरीद सकते, सेकंड हैंड कार खरीद रहे हैं।

सेकंड हैंड कार खरीदना एक अच्छा ऑप्शन भी है। लेकिन क्या आपको पता है कि सेकंड हैंड कार खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा आप सस्ते के चक्कर में बड़े झंझटों में फंस सकते हैं। साथ ही साथ आपका पैसा भी बचेगा। जानिए इन बातों के बारे में

इन बातों का रखें ध्यान (Save money on Second Hand Vehicle)

बजट बनाएं

कोई भी सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले आपको अपना बजट बना लेना चाहिए। आपको देखना चाहिए कि कितना पैसा आपके पास है और कितना पैसा आप लोन पर ले सकते हैं। आमतौर पर पुरानी कार खरीदने के लिए डेढ़ से ढाई लाख रुपए तक पर्याप्त हैं।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 150 KM चलेगी ये Electric Scooter, कीमत सिर्फ इतनी

अपनी जरूरत पहचानें

बजट के बाद आप देखें कि आपके परिवार के लिए कौनसी गाड़ी सही रहेगी। कितने सीटर कार आपके लिए पर्याप्त है और कौनसी कार आपके बजट में आ रही है। इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च (Save money on Second Hand Vehicle) भी करनी होगी।

सही जगह से खरीदें

पुरानी कार खरीदने के लिए वैसे तो कंपनी के ऑथराईज्ड सेंटर्स सबसे बेहतर हैं। आप बिना किसी चिंता के वहां से पुरानी कार खरीद सकते हैं। आपको इनके साथ बाकायदा गारंटी भी मिलेगी। यदि आप वहां से नहीं लेना चाहते हैं तो किसी जानकार के मार्फत भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 80 हजार में खरीदें Maruti की यह चमचमाती कार, बैठ जाएगा पूरा परिवार

खरीदने से पहले जानकार मैकेनिक को दिखाएं

आप जब भी पुरानी कार लेने जाएं तो अपने किसी जानकार मैकेनिक को साथ ले जाएं। उसे गाड़ी चेक करने के लिए कहें। जब वह गाड़ी की कंडीशन बिल्कुल सही बता दें और खरीदने की सलाह दें तो उस कार को आप बेझिझक खरीद सकते हैं।

टेस्ट ड्राईव

कोई भी पुराना व्हीकल खरीदने (Save money on Second Hand Vehicle) के पहले आपको उसकी टेस्ट ड्राईव जरूर लेनी चाहिए। ऐसा करने से आप भी समझ जाते हैं कि वाहन चलाने में कैसा रहेगा और क्या आपके लिए यह बिल्कुल उपयुक्त रहेगा।

यह भी पढ़ें: Electric Scooter लेना है तो Ather का ये मॉडल देखें, पूरे Rs 9000 की है छूट

पुरानी कार के साथ उसके कागजात जरूर लें

जब भी आप पुराना वाहन खरीदें तो उसके सभी कागजात जैसे रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, बिल आदि आपको जरूर ले लेने चाहिए। ऐसा करने से आप न केवल सेफ रहेंगे वरन् आपके भविष्य में किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत होने पर उसे हैंडिल भी कर सकेंगे।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool