सहजन तुरंत दूर करता है जोड़ों का दर्द, होते हैं ये गजब फायदे

Ambika Sharma
4 Min Read
Moringa benefits

Find Us on Socials

Moringa Benefits: सहजन यानि Moringa एक ऐसी चीज है जो कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। सहजन की फली, फूल से लेकर छाल और पत्तियां बेहद गुणकारी हैं। सहजन जोड़ों का दर्द, शुगर कंट्रोल, प्रजनन क्षमता बढ़ाने से लेकर कई सारी बीमारियों को दूर करता है। सहजन को मुनगा भी कहा जाता है और अंग्रेजी में इसें Moringa कहते हैं। ऐसे में आए जानते हैं इसकी सहजन की सब्जी खाने के कितने सारे फायदे होते हैं।

सहजन में होते हैं इतने सारे पोषक तत्व

सहजन यानि मुनगा में कई पोषक तत्व होते हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स शामिल है। सहजन में फोलेट, विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन), थायमिन (विटामिन बी -1), राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और नियासिन भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। सहजन में कैल्शियम, लोहा, तांबा, मैंगनीज, जस्ता, सेलेनियम आदि खनिज पदार्थ भी होते हैं।

यह भी पढ़ें: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

शुगर कंट्रोल और जोड़ों के दर्द में राहत

सहजन की सब्जी या इसके सूप का रोजाना सेवन से शुगर कंट्रोल होता है। इसमें 18 आमीनो एसिड होते है जो शुगर कंट्रोल करते हैं। लगातार सहजन खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके तेल से जोड़ों पर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।

याददाश्त और प्रजनन क्षमता में वृद्धि

सहजन में ग्लूटामिक एसिड अमोनिया होता है जिससें नशे को रोकने में मदद मिलती है। यह एक सक्रिय न्यूरोट्रांसमीटर पदार्थ भी है याददाश्त और सीखने की क्षमताओं को बढ़ाता है। सहजन फर्टिलिटी भी बेहतर बनाता है। नियमित रूप से सहजन खाने से शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें: Health Insurance Plans लेते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पैसा नहीं मिलेगा

मुंहासे व कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

सहजन में शुद्धिकरण गुण होते है। इसकी मोरिंगा की पत्ती का अर्क और तेल गंभीर मुँहासों का इलाज करने में सक्षम है। सहजन का तेल त्वचा को शुद्ध करता है। सहजन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है। इसें लगातार खाने से रक्त वाहिकाओं की क्लॉटिंग होती है जिस वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें: इस तरह पिएंगे दारू तो हेल्थ हमेशा रहेगी अच्छी, मिलेंगे ये फायदे भी

आंखों की रोशनी बढ़ाकर, मारता है पेट के कीड़े

सहजन खाने से आंखों की रोशनी बढ़ाती है। सहजन आंतों के लिए काफी फायदेमंद होता है। सहजन के फूल आंत में मौजूद कीड़ों को बाहर निकालने का काम करते हैं। सहजन के फूलों का लगातार सेवन करने से अंत से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी एवं शिक्षा के लिए है एवं किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ सिचुएशन्स या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा प्रोफेशनल मेडिकल प्रेक्टिशनर या एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool