इस तरह पिएंगे दारू तो हेल्थ हमेशा रहेगी अच्छी, मिलेंगे ये फायदे भी

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Responsible Drinking Rules: आजकल शराब पीने-पिलाने को एक सामान्य बात माना जाता है। खास तौर पर यंगस्टर्स और युवा तो जब तक ड्रिंक न कर लें, तब तक उनकी पार्टी पूरी नहीं होती। फिर भी मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार ड्रिंक करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा मेडिकल इश्यूज हो सकते हैं या गंभीर स्थिति में मौत भी जा सकती है। जानिए इन जरूरी बातों के बारे में

जानिए क्या है ड्रिंक करने के सही नियम (Responsible Drinking Rules)

भूखे पेट कभी शराब न पिएं

आप जब भी किसी बार या रेस्टोरेंट में शराब पीते हैं तो वहां आपको साथ में कुछ न कुछ खाने की सलाह भी दी जाती है। उसका कारण है कि भूखे पेट शराब पीना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। शराब के पहले कुछ खाने से पेट और आंतों पर होने वाला दुष्प्रभाव न्यूनतम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

शरीर को पर्याप्त रूप से हाईड्रेट रखें

शराब शरीर को डिहाईड्रेट करती है यानि ज्यादा ड्रिंक करना आपके शरीर से पानी को बाहर निकालता है। इससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है जो हेल्थ के लिहाज से बहुत खराब है। जरूरी है कि आप शराब पीते समय पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीएं। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

मना करना सीखें

बहुत से लोग काफी ज्यादा ड्रिंक करने के बाद भी ड्रिंक करने के लिए मना नहीं कर पाते हैं। परन्तु ज्यादा शराब लेना आपके लिए घातक हो सकता है। ऐसे में जब भी आपको लगे कि आपने बहुत ज्यादा शराब पी ली हैं तो तुरंत रुक जाएं और अपनी हेल्थ (Responsible Drinking Rules) का ध्यान रखते हुए दूसरों को भी मना कर दें।

यह भी पढ़ें: Health Insurance Plans लेते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पैसा नहीं मिलेगा

कभी ड्रिंक और ड्राईव को मिक्स न करें

सबसे जरूरी और आखिरी बात, आप जब भी ड्रिंक करें तो ड्राईव न करें। ऐसा करना न केवल आपके खुद के लिए वरन दूसरों के लिए भी खतरा बन सकता है। साथ ही किसी तरह की दुर्घटना होने पर जेल या कानूनी कार्यवाही का भी सामना करना पड़ सकता है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अमरीकी सरकार की वेबसाइट भी देख सकते हैं। अथवा यहां दिए गए सीएनएन के वीडियो से भी जानकारी ले सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी एवं शिक्षा के लिए है एवं किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ सिचुएशन्स या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा प्रोफेशनल मेडिकल प्रेक्टिशनर या एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool