12वीं पास देहाती मैडम YouTube पर सिखाती हैं अंग्रेजी, कमाती हैं हजारों महीना

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Dehati Madam English Channel: यूं तो बहुत से इंग्लिश सिखाने वाले YouTube चैनल्स हैं लेकिन यूपी की यशोदा लोधी की बात ही अलग है। वह सोशल मीडिया और इंटरनेट पर ‘देहाती मैडम’ के नाम से फेमस है। सबसे बड़ी बात, वह घर बैठे बिना एक रुपया खर्च किए केवल अपने दिमाग से हर महीने हजारों कमा भी रही है।

कौन है यशोदा लोधी

यूपी में कौशांबी के सिराधू की रहने वाली 29-वर्षीया यशोदा लोधी यूट्यूब (English with Dehati Madam) पर अंग्रेजी बोलना सिखाती हैं। उनकी खासियत है कि वह अपने देहाती अंदाज में स्थानीय बोली में बोलते हुए ही सिखाती हैं। यह उनके बोलने की कला और सिखाने का अंदाज ही है आज यूट्यूब पर उनके करीब 3 लाख फॉलोवर्स हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: हाउसवाइफ, बुजुर्गों के लिए बेस्ट हैं ये 10 बिजनेस, बिना पैसा खर्चे होगी कमाई

सिर्फ 12वीं पास है यशोदा

यशोदा का जीवन काफी तंगी में बीता है। वह एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्मी थी। जब छोटी थी, तभी उनके माता-पिता ने उन्हें अपने एक रिश्तेदार को सौंप दिया था। उन्होंने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की, उसके बाद एक दिहाड़ी मजदूर से उनकी शादी करवा दी गई।

मजबूरी में शुरू किया यूट्यूब चैनल

शादी के बाद यशोदा के पति एक हादसे का शिकार हो गए। इसका सीधा असर उनकी कमाई और इनकम पर पड़ा। पति के इलाज के चलते बैंक का भी कर्जा हो गया। उनके लिए सभी कुछ बहुत मुश्किल और संघर्ष भरा हो गया।

यह भी पढ़ें: इटली में रहने और बिजनेस करने के लिए सरकार देगी 26 लाख रुपए, पढ़ें पूरी स्कीम

तब हालात से मजबूर होकर उनके पास कोई ऑप्शन नहीं बचा, तब उन्होंने यूट्यूब पर किस्मत आजमाने की सोची। शादी के बाद वह अपने आस-पास की महिलाओं को अंग्रेजी सिखाने का प्रयास किया करती थी। लेकिन उन्हें कोई सीरियस नहीं लेता था। उन्होंने अपनी इसी विद्या को यूट्यूब वीडियो के जरिए दुनिया तक पहुंचाने के बारे में सोचा।

यूट्यूब चैनल (English with Dehati Madam) की कमाई से चल रहा है घर

मई 2022 में उन्होंने अपने चैनल की शुरूआत की और आज इस पर करीब 350 से अधिक वीडियो अपलोड कर चुकी हैं। उनके वीडियो की सरल भाषा और बढ़िया जानकारी के चलते आज उनके करीब 3 लाख फॉलोवर्स बन चुके हैं। यही नहीं, उनके वीडियोज को करीब 2.6 करोड लोगों ने देख लिया है।

वर्तमान में उनके इस यूट्यूब चैनल से कमाई भी हो रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार वह हर महीने करीब 25000 रुपए तक कमा रही हैं। इस कमाई से उनकी आर्थिक स्थिति भी काफी हद तक सुधरी है और आस-पास के लोग भी उनका सम्मान करने लगे हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool