मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, एक दिसंबर से बदलेंगे नियम

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Gadget Tips: अब नई मोबाईल सिम खरीदना और बेचना दोनों ही कठिन होने वाला है। केन्द्र सरकार ने अब सिम बेचने वाले डीलर्स के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं। इन नियमों के अनुसार सिम लेने वाले के साथ-साथ सिम बेचने वाले को भी अपना वेरिफिकेशन करवाना होगा। साथ ही सिम बेचने के लिए अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।

एक दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

केन्द्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नए नियम एक दिसंबर 2023 से लागू हो जाएंगे। नियमों में कहा गया है कि सिम बेचने वाले डीलर के पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी भी टेलिकॉम ऑपरेटर्स पर होगी। ऐसा नहीं होने पर दस लाख रुपए तक का जुर्माना करने का प्रावधान भी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Yamaha R3 और MT-03 हो रही लॉन्च, धांसू फीचर्स, कीमत भी कम

इसलिए लागू हुए नए नियम (Gadget Tips)

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार इन दिनों फर्जी सिम कार्ड बेचने की बहुत सी घटनाएं सामने आ रही हैं। लोगों को पता ही नहीं होता और उसकी आईडी पर फर्जी सिम जारी हो जाती हैं। ऐसे सभी फ्रॉड रोकने के लिए ही इन नियमों को लागू किया गया है।

आप भी जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी मोबाइल सिम हैं

फर्जी सिम से होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि हमें पता हों कि हमारे नाम पर कितनी सिम हैं। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी बनाई है। इस वेबसाइट पर जाकर आप बिना पैसा खर्च किए सिर्फ दो मिनट में जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी सिम जारी की हुई है।

यह भी पढ़ें: Second Hand Smartphone चोरी का तो नहीं? यह प्रोसेस जेल जाने से बचा लेगा

यह है पूरा प्रोसेस

  • इंटरनेट ब्राउजर या क्रोम में tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट ओपन करें।
  • अब यहां पर ‘Know Your Mobile Connection’ पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और OTP डालना है।
  • ऐसा करते ही आपके नाम पर जारी सिम और मोबाइल नंबर की पूरी लिस्ट दिखाई देगी।
  • इनमें से अगर कोई नंबर ऐसा है जिसके बारे में आप नहीं जानते तो तुरंत उसकी रिपोर्ट करें।
  • इसके लिए ‘Not My Number’ पर क्लिक कर Report को सलेक्ट करें।
  • रिपोर्ट दर्ज होने के बाद आपको एक टिकट ID रेफरेंस नंबर भी मिलेगा।
  • इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद उस मोबाइल नंबर/ सिम को आपके आधार कार्ड से हटा कर बंद कर दिया जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool