रात को चमक उठेगी Car Headlight, अपनाएं ये खास टिप्स

MNI Desk
2 Min Read
Car Headlight Care Cleaning Tips in Hindi

Find Us on Socials

Car Headlight एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट जो उसके लिए आंखों की तरह काम करती हे। ऐसे कार हेडलाइट की सही तरीके से केयर करना जरूरी है। कार की हेडलाइट्स सही नहीं होने पर दुर्घटना हो सकती है। ऐसे रात को सुरक्षित ड्राइविंग करने के लिए चकाचक हेडलाइट्स सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार की हेडलाइट्स को चमका सकते हैं। तो आइए जानते हैं..

Car Headlight डेली चेक करें

कार हेडलाइट को रोजाना चेक करना चाहिए। क्योंकि आपकी कार की हेडलाइट किसी कारणवश डिम हो गई हैं या कम हो गई तो उन्हें तुरंत बदलें। इस बात का भी ख्याल रखें कि लेडलाइट की लो-बीम और हाई-बीम ठीक ढंग से काम कर रही है या नहीं।

Car Headlight क्लीन करें

कार हेडलाइट पर जमी धूल और गंदगी से उसकी रोशनी कम हो सकती है। इस वजह से डेली हेडलाइट्स साफ करें। हेडलाइट्स को सॉफ्ट कपड़े साफ करें। साथ आप टूथब्रश से भी इसें साफ कर सकते हैं।

हेडलाइट्स का एलाइनमेंट सही रखें

Car Headlight का एलाइनमेंट भी बहुत जरूरी है। इसकी वजह से सड़क पर उचित रोशनी पहुंचती है। यदि हेडलाइट्स का अलाइनमेंट सही नहीं होगा तो लाइट थ्रो सड़क के किनारे या दूसरी गाड़ियों पर जाएगा।

हेडलाइट बल्ब बदलवाते रहें

Car Headlight बल्क समय—समय पर खराब होते रहते हैं। यदि बल्ब कम रोशनी दे रहा है तो उसें तुरंत बदलवाएं। कार में हमेशा सही बल्ब ही लगवाएं।

यह भी पढ़े: MG Cars लेने का सबसे बढ़िया मौका, मिल रही 2.10 लाख की छूट

धूप से बचाकर रखें हेडलाइट्स

कार हेडलाइट्स को धूप से नुकसान पहुंचता है। इस वजह से कार को छाया में ही पार्क करें। क्योंकि धूप की हानिकारक किरणें हेडलाइट्स की सरफेस फेड कर देती हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool