मिला लंबी उम्र और अच्छी हेल्थ का सीक्रेट, वैज्ञानिकों का खुलासा

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Health and Fitness: वैज्ञानिकों को बिना मेहनत किए अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र पाने का रहस्य पता चल गया है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ खास नहीं करना है। केवल अपने खानपान और लाइफस्टाइल में मामूली सा चेंज करना है।

इटली के L’Aquila में हुई एक रिसर्च में वैज्ञानिकों को चौंकाने वाले रिजल्ट्स मिले हैं। इस रिसर्च में उन लोगों पर शोध किया गया था जिनकी उम्र कम से कम 90 वर्ष थी। रिसर्च में पता चला कि हमारे खान-पान की आदत और खाने के टाइम का उम्र से गहरा संबंध है।

यह भी पढ़ें: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

ये हैं लंबी उम्र और अच्छी हेल्थ का सीक्रेट (Health and Fitness)

शाम को जल्दी खाएं खाना

रिसर्च में सबसे पहला खुलासा तो यही हुआ कि शाम को जितनी जल्दी खाना खाया जाए, उतना बेहतर है। रिसर्च (Health and Fitness) में शामिल लगभग सभी लोगों ने इस बात को स्वीकार किया कि वे शाम को लगभग 7 बजे खाना खा लेते हैं। इससे शरीर को खाना पचाने और उसे एब्जार्ब करने के लिए समय मिल जाता है।

वेज खाना है ज्यादा हेल्दी

रिसर्च में शामिल अधिकतर लोग नॉनवेज खाने वाले थे, लेकिन उनके खाने में नॉनवेज की मात्रा बहुत कम थी। वे कभी-कभार या किसी खास अवसर पर ही मीट, अंडे तथा मिठाई खाते हैं। आमतौर पर उनके खाने में फल, फ्रूट्स, सब्जियां और दालें शामिल थीं। इससे उनके शरीर को पर्याप्त पोषण के साथ-साथ लंबी उम्र भी मिलती हैं।

यह भी पढ़ें: चलती गाड़ी में आती है उल्टी तो आजमाएं ये टिप्स, तुरंत आराम आएगा

हमेशा रहें एक्टिव

वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया कि दिनभर एक्टिव रहना भी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य का राज (Health and Fitness) है। आजकल अधिकतर लोगों की लाइफस्टाइल एक्टिव नहीं रह गई है। खासतौर पर युवाओं का पूरा दिन या तो एक चेयर पर बैठे-बैठे बितता है या वे बिस्तर पर लेटे रहते हैं। पैदल चलना, साइकिल चलाना, सीढ़ियां चढ़ना आदि बिल्कुल बंद हो गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखना चाहिए। इससे हेल्थ अच्छी रहती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी एवं शिक्षा के लिए है एवं किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ सिचुएशन्स या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा प्रोफेशनल मेडिकल प्रेक्टिशनर या एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool