मेटा ने दी बड़ी टेंशन! अब WhatsApp Chat Backup लेने के लिए खर्च करने होंगे पैसे

Akash Agarawal
3 Min Read
WhatsApp Chat Backup

Find Us on Socials

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपनी Term and Services को अपडेट किया है। नया अपडेट एंड्रॉइड ऐप में WhatsApp Chat Backup को लेकर है। नए अपडेट के बाद अब यूजर्स के लिए Google Drive में WhatsApp Chat Backup लेना फ्री नहीं होगा। इसके लिए अब पैसे खर्च करने होंगे।

WhatsApp Chat Backup के लिए खर्च होंगे पैसे

नए WhatsApp Update के बाद अब यूजर गूगल ड्राइव के लिमिटेड स्टोरेज के अंदर ही WhatsApp Chat Backup ले सकेंगे। इसका मतलब महज 15 जीबी के अंदर ही अब आपको व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना होगा। बता दे Google Drive में सभी यूजर्स के लिए 15 जीबी तक स्टोरेज फ्री रहता है।

गूगल ड्राइव में 15 जीबी स्टोरेज फ्री मिलता है, जिसमें जीमेल, ड्राइव और अन्य डॉक्यूमेंट का डाटा भी सेव होता है। ऐसे में इसी 15 जीबी लिमिट के अंदर ही WhatsApp Chat Backup लेना संभव है। यदि आपकी व्हाट्सएप चैट बैकअप ड्राइव में शेष जगह से अधिक है तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे।

Free WhatsApp Chat Backup के लिए तरीका

नई पॉलिसी व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स को दिखाई देने लगी है। नई पॉलिसी दिसंबर 2023 से सभी यूजर्स के लिए लागू हो रही है। गौरतलब है कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए महज 5 जीबी ही फ्री स्टोरेज मिलता है। इससे अधिक के लिए यूजर्स को पैसे देने होते है। Free WhatsApp Chat Backup जारी रखने के लिए आप Google Drive में अनवांछित स्टोरेज को खाली करके रखें ताकि इमरजेंसी में दिक्क्त न हो और अतिरिक्त पैसे न खर्च करने पड़े।

यह भी पढ़े: कपल्स के लिए आ रहा WhatsApp का यह खास फीचर, बिना डर कर सकेंगे बात

पैसे देकर बैकअप लेने के लिए ये हैं बेस्ट प्लान

कभी पैसे देकर WhatsApp Chat Backup लेने की नौबत आ जाए तो Google One क्लाउड सर्विस का शुल्क आधारित सब्सक्रिप्शन लेना सही रहेगा। इसमें आपको 1,300 रुपये की सालाना कीमत में 100 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। अगर पैसे न खर्च करना चाहे तो आप सिर्फ टेक्स्ट आधारित बैकअप ही लें।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool