Fitness Role in Cricket: ‘फिट नहीं तो हिट नहीं’, इन टिप्स को फॉलो कर बने सफल क्रिकेटर

Akash Agarawal
3 Min Read
Fitness Role in Cricket

Find Us on Socials

Fitness Role in Cricket: खेल चाहे जो भी हो लेकिन एक खिलाड़ी के लिए ‘फिटनेस’ काफी मायने रखती है। क्रिकेट के खेल में भी ‘फिटनेस’ के स्तर पर खिलाड़ियों को परखा जाने लगा है। एक समय ऐसा भी था जब इस खेल में फिटनेस को इतनी अधिक तवज्जो नहीं दी जाती थी। मौजूदा दौर में ‘विराट कोहली’ जैसे क्रिकेटर्स ने ‘फिटनेस’ को काफी अहम बना दिया है। विराट 35 की उम्र में भी एक युवा खिलाड़ी की तरह क्रिकेट के मैदान पर फुर्तीले दिखाई पड़ते है।

अच्छी फिटनेस देती है बेहतर प्रदर्शन

यदि कोई खिलाड़ी चुस्त-दुरुस्त नहीं है तो वह मौजूदा दौर की प्रतिस्पर्धा में लंबे समय तक टिका नहीं रह सकता। मौजूदा दौर की Indian Cricket Team में गेंदबाज, बल्लेबाज या हो कप्तान, सभी के लिए फिटनेस के सख्त मापदंड तैयार किये गए है। ऐसे में हर भारतीय क्रिकेटर के लिए Team India में अपनी जगह बनाये और बचाये रखने ‘ फिटनेस’ को प्राथमिकता देनी ही होगी। यदि फिटनेस बेहतर है तो उसका सकारात्मक परिणाम प्रदर्शन में दिखाई देता है।

जिम-एक्सरसाइज से मिलेगी मदद

एक Fit & Fine क्रिकेटर बनने के लिए हर व्यक्ति को मैदान पर पसीना बहाना पड़ता है। इसके अलावा आधुनिक युग में ‘जिम और एक्सरसाइज’ भी एक बड़ा साधन बन चुके है। कड़े परिश्रम और लगन से सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि कोई भी आम व्यक्ति बेहतर फिटनेस प्राप्त कर सकता है। एक एथलीट के लिए ना सिर्फ फिटनेस बनानी है बल्कि उसे लंबे समय तक बनाकर रखना भी जरुरी है। समय ऐसा है जहां फिटनेस नजरअंदाज करने पर करियर बिगड़ सकता है।

यह भी पढ़े: एथलीट बनने के लिए Diet Plan में शामिल करें ये 4 फूड्स, हर मर्ज रहेगा दूर

बेहतर फिटनेस के लिए इन बातों का रखें ध्यान –

शारीरिक फुर्ती होने से खिलाड़ी अपनी टीम के लिए कई मौकों पर अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए ताकत (Strength), धैर्य (Patience), अभ्यास (Net Practice) और सुडौल शरीर (Shapely Body) होना बेहद जरुरी है। इन सभी खासियत को खुद में समेटकर ही आप बेहतर क्रिकेटर बन सकते हो।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool