दुनिया की पहली Robot CEO ‘Mika’ से मिलिए, शराब कंपनी ने खेला बड़ा दांव

Akash Agarawal
3 Min Read
Meet the world first robot CEO Mika

Find Us on Socials

Artificial intelligence का युग आरंभ हो चुका है। दुनियाभर से Robot और AI से जुड़ी खबरें भी सामने आने लगी है। इसी कड़ी में अब दुनिया की पहली महिला रोबोट CEO भी सामने आ गई है। इस रोबो सीईओ का नाम ‘मिका’ है। Robot CEO Mika को Polish Alcohol-Beverage Company ने नियुक्त किया है। इसी के साथ यह दुनिया में पहला ऐसा मामला है, जब किसी वैश्विक कंपनी ने Chief Executive Officer के तौर पर AI Robot को हायर किया है।

कौन हैं एआई रोबोट सीईओ मिका?

AI Robot CEO Mika की सेवा लेने वाली कंपनी का नाम Dictador है। यह कंपनी ‘अल्कोहलिक पेय’ बनाने का काम करती है। ‘डिक्टाडोर’ दुनिया की पहली कंपनी बन गई है, जिसने कंपनी को चलाने के लिए सीईओ के रूप में AI Robot को चुना है।

कैसे हुआ AI Robot Mika का निर्माण?

हांगकांग स्थित इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स कंपनी Hanson Robotics ने AI Robot Mika का बनाया है। हैनसन रोबोटिक्स ने इसे ‘डिक्टाडोर’ के सहयोग से निर्मित किया है। इससे पहले हैनसन रोबोटिक्स ने साल 2016 में सुप्रसिद्ध महिला रोबोट ‘सोफिया’ को बनाया था, जिसे लेकर इंटरनेट पर काफी कंटेंट मौजूद है। हैनसन रोबोटिक्स कंपनी मूल रूप से उपभोक्ता, मनोरंजन, सेवा, स्वास्थ्य सेवा और एआई के साथ मानव-जैसे रोबोट बनाने के लिए पहचान रखती है।

यह भी पढ़े: Robot Killed Human: रोबोट ने कर दिए इंसान के दो टुकड़े! बेरहम बन गई AI Technology

AI Robot CEO Mika का इंटरव्यू

अपने एक इंटरव्यू में Dictador की AI Robot CEO Mika ने कहा “मैं 24*7 काम कर सकती हूं। मुझे कोई Week Off की जरुरत भी नहीं है। साथ ही हर वक्त काम से जुड़े त्वरित फैसले लेने में सक्षम हूं। ऐसा कर मैं अपनी AI शक्ति की मदद से बेहतर कर सकती हूं।”

‘डिक्टाडोर’ की सीईओ का यह साक्षात्कार Fox Business Reporter ने Video Call पर लिया था। इंटरव्यू के दौरान AI Robot CEO Mika द्वारा सवालों के त्वरित जवाब और सटीकता को देख पत्रकार भी आश्चर्यचकित थी। एक वीडियो में ‘मिका’ ने कहा कि वह उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से तेज और सटीक डाटा संचालित कर सकती है। उसका डेटा विश्लेषण कंपनी के रणनीतिक उद्देश्यों के साथ तालमेल पर निर्भर करता है।

एआई सीईओ की नियुक्ति की वजह

फॉक्स को दिए एक इंटरव्यू में हांगकांग स्थित रोबोटिक्स कंपनी Hanson Robotics के सीईओ ‘डेविड हैनसन’ ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के ‘मानवीकरण’ को जरुरत बताया। उन्होंने कहा आज के समय में AI को यह सिखाने की जरुरत है कि वह आम लोगों के साथ किस तरह व्यवहार कर सकते है। व्यापार क्षेत्र में एआई इंसान के लिए कितना सुरक्षित है और उसके लिए कितना जरुरी है। यह वास्तव में सुरक्षित और अच्छा हो सके, यह सिखाने की जरुरत है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool