जानिए, Blockchain Technology क्या है और कैसे काम करती है?

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Blockchain Technology: इन दिनों डिजिटल लेनदेन और डेटा सुरक्षा के बारे में हमारे सोचने के तरीके में जबरदस्त क्रांतिकारी बदलाव ला रही है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को बहुत से लोग सिर्फ Cryptocurrency या Bitcoin से जोड़ते हैं लेकिन यह विभिन्न उद्योगों में गेम-चेंजर की भूमिका निभा रहा है। जानिए कि यह तकनीक क्या है और किस तरह काम करती है।

Blockchain Technology क्या है?

ब्लॉकचेन तकनीक वास्तव में एक डिसेन्ट्रेलाइज्ड़ तकनीक है। यह एक नेटवर्क में जुड़े कई कम्प्यूटर्स (जिन्हें नोड कहा जाता है) पर लेनदेन को रिकॉर्ड करता है। इसके लिए डेटा के छोटे-छोटे बाइट्स बनाए जाते हैं जिन्हें ब्लॉक कहा जाता है। ये ब्लॉक आपस में एक चेन की तरह ऐसे जुड़े होते हैं कि किसी भी एक ब्लॉक को हैक करने या छेड़छाड़ करने पर बाकी ब्लॉक के साथ उसका एडजस्टमेंट बिगड़ जाता है। हर ब्लॉक अपने ठीक पिछले और अगले ब्लॉक से भी जुड़ा होता है। यह पूरा डेटा एन्क्रिप्टेड कोड में सेव किया जाता है। इस प्रकार इस तकनीक को हैक करना लगभग असंभव हो जाता है।

यह भी पढ़ें: जानिए Cryptocurrency क्या है और कैसे काम करती है?

क्या है ब्लॉकचेन तकनीक की खासियतें

इस तकनीक को समझने के लिए कुछ चीजों को समझना बहुत जरूरी है जो निम्न प्रकार हैं-

  • डिसेन्ट्रेलाइजेशन: पारंपरिक केंद्रीकृत प्रणालियों के विपरीत, ब्लॉकचेन कंप्यूटर के नेटवर्क पर काम करता है, इस तरह इसे हैक करना लगभग असंभव हो जाता है।
  • एल्गोरिदम: ब्लॉकचेन नेटवर्क में लेन-देन को मान्य करने और बही में जोड़ने के लिए डेटा को एल्गोरिदम के जरिए एन्क्रिप्टेड किया जाता है।
  • क्रिप्टोग्राफी: ब्लॉकचेन तकनीक में डेटा क्रिप्टोग्राफ़िक एल्गोरिदम के जरिए सिक्योर किया जाता है जो इसे पूरी तरह हैकिंग प्रुफ बना देता है।

इन सेक्टर्स में होता है ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग

ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग वर्तमान में लगभग सभी सेक्टर्स में किया जा रहा है। जानिए इससे जुड़े कुछ प्रयोगों के बारे में

फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स

फाइनेंस सेक्टर ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी को सबसे पहले अपनाने वालों में से एक है। इस तकनीक के जरिए व्यापारिक लेनदेन को सुरक्षित और हैकिंग प्रुफ बनाया जा सकता है। साथ ही इससे पेसों के ट्रांजिक्शन में खर्च होने वाली लागत भी कम होती है।

यह भी पढ़ें: जानिए Crypto Wallet क्या होता है और Crypto App से कैसे अलग है?

सप्लाई चेन मैनेजमेंट

ब्लॉकचेन तकनीक का सप्लाई चेन मैनेजमेंट में जमकर प्रयोग किया जा रहा है। यह नकली सामान को रोकने में मदद करता है और अक्षमताओं को कम करता है।

हेल्थ मैंटेनेंस

ब्लॉकचेन स्वास्थ्य रिकॉर्ड सुरक्षित करता है, डेटा सटीकता सुनिश्चित करता है, और मरीज के बारे में कलेक्ट किए गए डेटा को दूसरे डॉक्टरों के साथ साझा किया जा सकता है।

रियल एस्टेट

ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए रियल एस्टेट में बिचौलियों की भूमिका को बहुत ही सीमित किया जा सकता है जिससे बायर्स डायरेक्ट क्लाइंट्स से जुड़ सकता है। के साथ संपत्ति लेनदेन अधिक पारदर्शी और कुशल हो जाता है, जिससे बिचौलियों की आवश्यकता कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: क्या है Cryptocurrency और कैसे करते हैं क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, ट्रेडिंग के लिए ऐसे खोलें अकाउंट

एजुकेशन

ब्लॉकचेन के जरिए क्रेडेंशियल सत्यापन, अकादमिक रिकॉर्ड और प्रमाणन सरल और अधिक सुरक्षित हैं।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के लाभ (Benefits of Blockchain Techniques)

इस तकनीक के बहुत सारे फायदे हैं जो इसे अलग-अलग सेक्टर्स के लिए उपयोगी बनाते हैं।

  • सुरक्षा: ब्लॉकचेन की डिसेन्ट्रेलाइजेशन तकनीक इसे हैकिंग और धोखाधड़ी के खिलाफ अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित बनाती है।
  • ट्रांसपेरेंसी: ब्लॉकचेन के जरिए होने वाला लेन-देन पूरी तरह ट्रांसपेरेंट होता है जिससे विश्वास सुनिश्चित होता है।
  • दक्षता: बिचौलियों को खत्म करने से लेनदेन तेज और सस्ता हो जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool