ChatGPT से ऐसे बनाएं अपना AI Tool, पैसे भी मिलेंगे

Anil Jangid
4 Min Read

Find Us on Socials

हाल ही में ओपन एआई का DevDay इवेंट आयोजित किया था। इस इवेंट में कंपनी की तरफ से AI Tool को लेकर कई घोषणाएं की गई हैं। Open AI के मुताबिक अब ChatGPT यूजर्स इस टूल की सहायता से लेकर अपने खुद का AI Tool बना सकते हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि आप बिना कोडिंग किए अपना चैटबॉट बना सकते हैं। नॉर्मल तौर पर किसी भी प्रोडक्ट को बनाने के लिए लंबे कोड्स लिखने की जरूरत होती है, लेकिन Open AI ने इस जरूरत को खत्म कर दिया है। अब यूजर्स को चैट जीपीटी में एक GPT Builder टूल दिया है। अभी ये टूल केवल जीपीटी प्लस यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है। इसका मतलब फ्री यूजर्स को इसका एक्सेस नहीं दिया जाएगा।

ये करेगा GPT-बिल्डर

आपको बता दें कि GPT बिल्डर की सहायता से आप खुद का AI Tool बना सकते हैं। जैसे यदि किसी व्यक्ति या कंपनी को सिर्फ मार्केटिंग से संबंधित कार्य करना है तो आप अपने GPT में मार्केटिंग से जुड़े डेटा डाल सकते हैं। जिससें कि जब इसे सम्बंधित यूजर्स इसका यूज करें तो कार्य हो जाए। इसकी वजह से एंड यूजर्स को फायदा ये होगा कि उन्हें अपने कार्य की इंफोर्मेशन तुरंत लेगी और उन्हें इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा। ऐसे ही आप खुद का ट्रेवल गाइड GPT, बोर्ड गेम सिखाने वाला जीपीटी, मैथ पढ़ाने वाला जीपीटी जैसे कुछ भी बना सकते हैं। आपको बता दें कि GPT बिल्डर को सॉफ़्टवेयर लिखने और निष्पादित करने के लिए वेब ब्राउज़िंग, DALL-E और OpenAI के कोड इंटरप्रेटर टूल तक पहुंच दी जा सकती है। इसके साथ ही ये खुद को प्रशिक्षित करने के लिए प्राकृतिक भाषा का यूज कर सकता है।

यह भी पढ़ें: YouTube में भी आ रहा AI टूल, Video देखने वालों को ये होगा फायदा

अपने GPT से पैसे भी कमा सकते हैं

एकबार जब आप अपना GPT AI Tool बना लेते हैं तो कंपनी इसे GPT Store पर डालेगी। ओपन एआई GPT स्टोर को जल्द लॉन्च कर रही है जहां सभी GPT को प्लेस किया जाएगा। लोग जैसे-जैसे इन GPTs का इस्तेमाल करेंगे वैसे-वैसे कंपनी क्रिएटर्स के साथ रेवेन्यू भी देगी। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल रेवेन्यू शेयर के लिए कोई प्लानिंग नहीं की है लेकिन ये जरूर बताया है कि लोगों को उनके बनाए मॉडल के पैसे दिये जायेंगे। लेकिन, ये रेवेन्यू ट्रैफिक के आधार पर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब बिना मोबाइल नंबर भी चला सकेंगे WhatsApp, आया ये नया फीचर

यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी

Open AI ने भी ये कहा कि भले ही यूजर्स AI Tool बनाने के लिए इसका का यूज कर सकते हैं, लेकिन वो इन बॉट्स के साथ लोगों की चैट तक पहुंच नहीं सकते। इसका मतलब कोई भी क्रिएटर अपने जीपीटी का डेटा नहीं देख सकेगा की एन्ड यूजर्स उसमें क्या सर्च कर रहा है। आपको बता दें कि ओपनएआई ने यह भी कहा कि वह फ्रॉड, अभद्र भाषा और एडल्ट कंटेंट विषयों जैसे दुरुपयोग को रोकने के लिए गतिविधि की निगरानी करेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool