YouTube में भी आ रहा AI टूल, Video देखने वालों को ये होगा फायदा

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

गूगल अब अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर AI फीचर्स दे रहा है। ये फीचर्स कुछ यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को उपलब्ध भी करा दिया गया है। दरअसल, कंपनी क्रिएटर्स और व्यूअर्स के लिए 2 फीचर इस ऐप में जोड़े जा रहे हैं। इनमें से एक चैटबॉट है तो दूसरा कमेंट ऑर्गनाइज़र है। चैटबॉट की सहायता से जब आप कोई वीडियो देखेंगे तो ये आपको उसी टॉपिक से जुड़े दूसरे वीडियो सजेस्ट करेगा। इसके अलावा यदि वीडियो एजुकेशनल है तो आप क्विज तक कर सकेंगे।

आसानी से देख सकेंगे कमेंट

इसके अलावा टूल की सहायता से क्रिएटर्स वीडियो पर एक टॉपिक पर आए कमेंट को आसानी से देख सकेंगे। इसका मतलब ये टूल सब्जेट के अनुसार से कमेंट्स को ऑर्गनाइज़ करेगा। अभी कंपनी ने ये जानकारी शेयर नहीं की है कि क्या ये टूल सिर्फ YouTube प्रीमियम मेंबर्स के लिए होंगे या फिर फ्री यूजर्स को भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Car में लगा दें ये गैजेट, नहीं होगा Air Pollution का असर

क्रिएटर्स को होगा फायदा

YouTube पर कमेंट ऑर्गनाइज़र टूल की सहायता से क्रिएटर्स को ये फायदा होगा कि उन्हें सारे कमेंट्स देखने की जरूरत नहीं होगी। वो इसके जरिए सीधे काम के कमेंट्स को फ़िल्टर कर सकेंगे। कोई क्रिएटर्स जैसे ही अपनी वीडियो के कमेंट्स पर क्लिक करेगा तो उसे टॉप में Topics का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर टॉपिक के अनुसार से कमेंट्स अपने आप लिस्ट हो जाएंगे और क्रिएटर्स इसके आधार पर नया कंटेंट या सीधे एंड यूजर को रिप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब बिना मोबाइल नंबर भी चला सकेंगे WhatsApp, आया ये नया फीचर

कंटेंट पर सवाल पूछ सकते हैं

आपको बता दें कि सिर्फ YouTube पर पब्लिश कमेंट्स ही टॉपिक के भीतर अंदर ऑर्गनाइज होंगे। ऐसे कमेंट्स जो रीव्यू या ब्लॉक वर्ड का भाग हैं वो इसमें नहीं आएंगे। यूट्यूब के नए कन्वर्सेशनल AI टूल के जरिए आप वीडियो से जुड़े कंटेंट पर सवाल पूछ सकते हैं। ये आपको Chat GPT की तरह सवालों के जवाब उपलब्ध कराएगा। इसके साथ ही उस टॉपिक से जुड़ी दूसरी वीडियो भी बिना मेन वीडियो को बंद किए यूजर्स को नीचे रिकमंड की जाएगी। कंपनी ये दोनों कंपनी यूजर एक्सपीरियंस को बदलने के लिए दे रही है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool