लकड़ी के फर्नीचर से फटाफट हटेंगे दाग-धब्बे, आजमाएं ये टिप्स

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Furniture Ke Daag Kaise Hataye: अक्सर हमारे घर में वुडन फर्नीचर या खिड़की-दरवाजों पर पानी या दूसरी चीजों के दाग लग जाते हैं। कुछ दाग आसानी से हट जाते हैं और कुछ को हटाने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि किस तरह लकड़ी के फर्नीचर से आप दाग-धब्बे हटा सकते हैं।

आजमाएं ये टिप्स (Furniture Ke Daag Kaise Hataye)

टूथपेस्ट से भी हटेंगे लकड़ी के दाग-धब्बे

वुडन फर्नीचर के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप नॉन जेल टूथपेस्ट (ऐसा टूथपेस्ट जिसमें जेल न हो) को भी यूज कर सकते हैं। थोड़ा सा टूथपेस्ट एक कॉटन के कपड़े पर लेकर इससे उस सरफेस को हल्के-हल्के रगड़े। बहुत जल्दी जिद्दी से जिद्दी दाग भी दूर होगा।

यह भी पढ़ें: Personal Loan लेना पड़ेगा भारी, जरूर पढ़ें ये New Rules

नारियल तेल का करें प्रयोग

लकड़ी के फर्नीचर पर लगने वाले दागों को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। आपको थोड़ा सा कोकोनट ऑयल लेकर उस जगह स्प्रे करना है और दो मिनट बाद उसे कॉटन के साफ कपड़े से पौंछ दें। तुरंत ही वुडन फर्नीचर के सारे दाग-धब्बे (Furniture Ke Daag Kaise Hataye) दूर हो जाएंगे। आप चाहे तो नारियल तेल के बजाय दूसरा कोई भी कुकिंग ऑयल या बेबी ऑयल भी यूज कर सकते हैं।

बेकिंग सोड़ा भी आता है काम

बेकिंग सोड़ा पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कॉटन के कपड़े पर लगाकर उसे गंदी जगह पर गोलाकार घुमाएं। ध्यान रखें कि आपको हल्के-हल्के हाथों से घुमाना है, बहुत जल्द वुडन फर्नीचर के सारे दाग (Furniture Ke Daag Kaise Hataye) दूर होंगे।

यह भी पढ़ें: 2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं

गर्म प्रेस भी उपयोगी है

अगर लकड़ी में मॉइश्चर की वजह से दाग दिखाई दे रहे हैं तो इसके लिए आपको गर्म प्रेस का यूज करना होगा। एक मोटा कॉटन का कपड़ा लिजिए। इसके दो तरह करके गंदी सरफेस पर बिछा दें और अब उस पर प्रेस को हल्का गर्म करके चलाएं। ध्यान रखें कि प्रेस इतनी गर्म न हो कि कपड़ा ही जल जाए। इससे वुडन फर्नीचर की मॉइश्चर खत्म हो जाएगी।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool