इस जानवर में होता है 4 साल के बच्चे जितना दिमाग

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Amazing Facts in Hindi: वैज्ञानिक अब मानने लगे हैं कि जानवरों में भी दिमाग होता है लेकिन वह मानव के मुकाबले कुछ भी नहीं है। हाल ही हुए एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कुछ जानवरों में भी इंसानों जितना ही दिमाग होता है और वे उसका प्रयोग करते भी है उदाहरण के लिए चिंपैंजी जो खाना ढूंढने और खाने के लिए मानवों के समान कुछ आसान से जुगाड़ कर सकते हैं।

अब वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा किए गए Marshmallow Test में पता चला है कि ऑक्टोपस की ही तरह दिखने वाले एक समुद्री जानवर Cuttlefish में भी 4 साल के बच्चे जितना दिमाग (Amazing Facts in Hindi) होता है। यह किसी भी छोटे बच्चे की तरह न केवल सोच-समझ सकता है वरन जरूरत पड़ने पर उसी अनुसार निर्णय भी ले सकता है।

यह भी पढ़ें: इसलिए 3 पंखुडी वाले पंखों से ज्यादा अच्छे होते हैं 5 पंखुडी वाले फैन्स

कटलफिश में होता है सेल्फ कंट्रोल भी (Cuttlefish Amazing Facts in Hindi)

वैज्ञानिकों की इस रिसर्च में पता चला कि कटलफिश न केवल अपने दिमाग का प्रयोग कर सकते हैं वरन किसी खास टारगेट को पूरा करने के लिए वे स्ट्रेटेजी भी बना सकते हैं और खुद पर नियंत्रण भी रख सकते हैं। इन दोनों के सही प्रयोग से वे अपने हर टारगेट को पूरा कर सकते हैं और अपने लिए खाना ढूंढ सकते हैं।

खुद पर नियंत्रण रखना एक ऐसी चीज है जो अभी तक केवल जमीन पर रहने वाली जीवों की कुछ प्रजातियों में देखने को मिलता है लेकिन अब समुद्र की गहराई में मिलने वाले जानवरों में भी पहली बार देखा गया है। हालांकि डॉल्फिन मछलियों को भी बहुत ही बुद्धिमान (Amazing Facts in Hindi) और सक्षम माना गया है कि लेकिन वे समुद्र की गहराई में नहीं रहती जहां कि कटलफिश पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: इसलिए हमेशा सूरज की ओर रहता है सूरजमुखी का फूल

ऐसे हुआ टेस्ट

रिसर्चर्स ने उनके दिमाग को परखने के लिए कई टेस्ट किए थे। इनमें एक टेस्ट था कि उन्होंने कटलफिश के सामने दो बॉक्स रखें। एक में उनका पसंदीदा खाना श्रिंप थे लेकिन ये मरे हुए थे। दूसरे बॉक्स में जिंदा श्रिंप थे। टेस्ट यह था कि उन्हें मरे हुए और जिंदा श्रिंप में से किसी एक को चुनना था। उन्हें मुर्दा श्रिंप खाने के लिए कई लालच दिए गए लेकिन उन्होंने शुरूआती दौर के बाद जिंदा श्रिंप को खाने के लिए हरसंभव प्रयास किया।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool