Terrace Gardening : Terrace Garden में ये चीजें इस्तेमाल करने से फूल और सब्जीयों की लग जाएगी बौछार

Saya Chauhan
5 Min Read

Find Us on Socials

Terrace Gardening : क्या आपको भी गार्डिनिंग करना पसंद है। और आपके पास जगह नहीं होते हुए भी आप टैरेस गार्डनिंग करते हैं। तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आज के शहरीकरण और व्यस्त रहने वाले दौर में शहरों में इतना स्पेस नहीं रहता है कि लोग अच्छी खासी जगह लेकर अपने शोक को पूरा कर सकें। जिसमें वो मन चाही सब्जीयां  (Terrace Gardening)और फूलों के पौधे लगा सकें। इसलिए आजकल एक पद्धती विकसित हो रही है जिसमें अपने घर की छत पर खाली पड़ी जगह को उपयोग में लाकर अपनी हॉबी को पूरा कर सकतें हैं।

यह भी पढ़ें Smart phone in Hindi : इस फोन को खरीदने से होगी जल्दी शादी, ये फोन है जादू की छड़ी!

आप अपने Terrace garden में फूल और सब्जीयों को कंटेनरों गमलों या फिर ग्रो बैग्स में लगाते होंगे। इसके लिए सबसे पहली बात तो यह कि घर की छत मजबूत और वॉटर प्रूफ होनी चाहिए। साथ ही सप्लाइ और वॉटर ड्रेनेज सिस्टम की वयवस्था भी अच्छी होनी चाहिए। जिससे आपने जो पौधे लगाए हैं उनको अच्छी तरह पोषण मिल सके। और बाकी बचा हुआ पानी भी मकान की छत से बाहर निकल सके। इसके लिए ये जरुरी है कि मकान में किसी तरह का लीकेज नहीं होना चाहिए वरना लगातार पानी के बहाव से मकान में नमी आ सकती है। जिससे कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं।

यह भी पढ़ें PHD होल्डर लड़की ने किया था Pragyan Ojha को क्लीन बोल्ड, पढ़े Love Story

Terrace Garden इस्तेमाल करें ये टिप्स  

ये सब होने के बाद भी अगर आपके गमलों और कंटेनरों में फूल और सब्जीयां नहीं आ रहीं हैं। और आप सारे उपाय करके थक चुके हैं तो बस कुछ टिप्स यहां हम आपको बता रहें हैं,जिनके इस्तेमाल से आपके गमलों में फूलों की बोछारें लग जाएगी। फूलों के गुच्छे के गुच्छे आपको रोजना नजर आएंगें।
आप सबसे पहले तो घर में उपयोग की गई सब्जीयों के छिलके फलों के छिलके आदि को फेकें नहीं। ऐसे ही चायपत्ती का पानी और चायपत्ती को भी ना फेंकें, धुले हुए दाल चावल का पानी भी ना फेंके। उसको भी आप अपने गमलों में इस्तेमाल करें। इससे पौधों की ग्रोथ बढ़ती रहती है। क्योकिं इन सब चीजों से पौधों को पोषण मिलता है। जिससे पौधों की लंबाई और ग्रोथ बिल्कुल नहीं रुकती है।

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन 8 टिप्स को जरूर फॉलो करें - Grehlakshmi
इसके अलावा आप तीन या चार दिन से गमलों और कंटेनरों में लगे पौधों की मिट्टी को पोला करते रहें। इसके लिए बाजार में बहुत सारे ऐसे औजार उपलब्ध है जिनको उपयोग में लेकर आप ये काम आसानी से कर सकतें हैं। ऐसा करने से पौधों में पानी का संचार और पोषण का संचार बढ़ता है। और पौधे अच्छे से पनपते हैं। इस तरह से आप इन सभी छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखकर अपने Terrace gardening को अच्छा रुप दे सकतें हैं। और मनचाही फल, सब्जीयां, फूलों के बल्क प्राप्त कर सकतें हैं।घर की छत पर कंटेनरों, गमलों या ग्रो बैग्स में पौधे उगना रूफटॉप गार्डन (Rooftop Garden) या टेरेस गार्डन (Terrace Garden) के रूप में जाना जाता है। घर की टेरेस या छत पर गार्डन बनाकर आप फूल, सब्जियों और हरे-भरे पौधे को उगा सकते है। टेरेस पर गार्डन बनाने के लिए घर की छत मजबूत और वॉटर प्रूफ होनी चाहिए, इसके साथ ही वॉटर सप्लाइ और वॉटर ड्रेनेज सिस्टम की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे कि आपके द्वारा लगाए गए पौधो के लिए पर्याप्त पानी मिल सके और बारिश के अतिरिक्त पानी की उचित निकासी हो सके। इसके साथ ही गार्डन बनाते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, कि मकान को किसी भी प्रकार के लीकेज़ और नमी से सुरक्षित रखा जा सके।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool