इस Indian Cricket Team के मालिक थे Subrata Roy, मिल चुके हैं इतने अवॉर्ड

Anil Jangid
4 Min Read
Subrata Roy pune warriors indian Cricket Team

Find Us on Socials

Subrata Roy का निधन हो गया है जो सहारा ग्रुप के मालिक थे। सुब्रत रॉय एक Indian Cricket Team के मालिक भी थे और उनके पास अकूत दौलत थी। सुब्रत रॉय सहारा का जन्म 10 जून 1948 को हुआ था और वो एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखते थे। सुब्रत को ‘सहाराश्री’ के नाम से भी जाना जाता है। वो भारत के 10 सर्वाधिक शक्तिसम्पन्न लोगों में शामिल थे। उन्होने सन् 1978 में सहारा इंडिया परिवार ग्रुप की स्थापना की थी। सहारा समूह इंडियन रेलवे के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोजगार देने वाला ग्रुप रह चुका है। सुब्रत पुणे वॉरियर्स इंडिया, ग्रॉसवेनर हाउस, एमबी वैली सिटी, प्लाजा होटल, ड्रीम डाउनटाउन होटल के मालिक रह चुके हैं।

ऐसा था Subrata Roy का प्रारंभिक जीवन

सुब्रत रॉय का जन्म 10 जून 1948 को बिहार के अररिया जिले में सुधीर चन्द्र रॉय /छबि रॉय के घर में हुआ था। उनका मूल निवास पश्चिम बंगाल है। सुब्रत ने कोलकाता के होली चाइल्ड स्कूल में प्रारंभिक शिक्षा पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने राजकीय तकनीकी संस्थान गोरखपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था। 1978 में उन्होंने गोरखपुर से अपना बिजनेस शुरू किया था। उनका निवास उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में है।

Subrata Roy व्यावसायिक जीवन

सुब्रत रॉय ने 1978 में गोरखपुर में सहारा इंडिया परिवार की स्थापना की थी और वो ही इसके प्रबंध कार्यकर्ता और चेयरमैन रहे। सहारा भारत की एक बहु-व्यापारिक कंपनी है जो वित्तीय सेवाओं, गृहनिर्माण वित्त, म्युचुअल फंड्स, जीवन बीमा, नगर-विकास, रीयल-इस्टेट, अखबार एवं टीवी, फिल्म-निर्माण, खेल, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यटन, उपभोक्ता सामग्री सहित अनेकों क्षेत्रों में फैला हुआ है। वो IPL की फ्रेंचाईजी पुणे वॉरियर्स इंडिया, लंदन के ग्रॉसवेनर हाउस, मुंबई के लोनावाला में स्थित MB Valley City तथा न्यूयार्क के प्लाजा होटल, ड्रीम डाउनटाउन होटल के मालिक भी थे।

यह भी पढ़े: Rs 250 में किराए के घर में रहते थे Subrata Roy, ऐसे खड़ा किया SAHARA

Subrata Roy को मिल चुके हैं इतना पुरस्कार

  • 2013,यूनिर्वसिटी ऑफ़ ईस्ट लंदन की तरफ से डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई।
  • उन्हें 2011 में लंदन में दि बिजनेस आइकॉन ऑफ दि ईयर घोषित किया गया।
  • उनको 2011 में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,दरभंगा की तरफ से डी लिट की मानद उपाधि दी गई।
  • इंडिया टुडे के द्वारा सुब्रत रॉय को 2012 में भारत के 10 सबसे प्रभावशाली बिजनेसमैन में शुमार किया गया।
  • उनको 2004 में टाइम पत्रिका द्वारा “भारतीय रेलवे के बाद देश में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता” नामित किया गया।
  • सुब्रह रॉय को 2007 में “आई टी ए-टी वी आइकॉन ऑफ दि ईयर” और “ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड” (2004) मिल चुका है।

उनको 2002 में “बिजनेस ऑफ दि ईयर अवार्ड”, 2010 में “विशिष्ट राष्ट्रीय उड़ान सम्मान”, 2010 में “वोकेशनल अवार्ड फॉर एक्स्क्लेंस” (द्वारा रोटरी इन्टरनेशनल,, “कर्मवीर सम्मान” (1994), 1992 “बाबा-ए-रोजगार अवार्ड”, 1994 “उद्यम श्री”, 2001 “दि नेशनल सिटीजन अवार्ड” तथा 2013 में “इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड” मिल चुका है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool