‘बुधनी मांझियान’ जो ऐसे बनी पंडित नेहरू की ‘आदिवासी पत्नी’

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Budhni Manjhiyain: ‘Nehru’s Tribal Wife’: अगर आपने कभी पंडित नेहरू के बारे में रिसर्च की है तो आपने निश्चित तौर पर बुधनी मांझीयान का भी नाम सुना होगा। बुधनी को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की आदिवासी पत्नी के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि उन्हें इसकी वजह से काफी दिक्कतें भी झेलनी पड़ी थी। जानिए क्या है बुधनी की कहानी

कौन थी Budhni Manjhiyain

देश के पूर्वोत्तर में एक आदिवासी जाति रहती है जिसे संथाल के नाम से जाना जाता है। बुधनी इसी जाति से आती थी। भारत की आजादी के बाद देश में नवनिर्माण का दौर शुरू हआ। इस क्रम में धनबाद के निकट पांचेट बांध बन रहा था। इसके लिए जिन आदिवासियों की जमीन अधिगृहीत की गई थी, उनमें बुधनी का परिवार भी शामिल था।

बाद में बुधनी ने किसी तरह बांध निर्माण पर मजदूरी का काम पकड़ लिया और वहीं मजदूरी करने लगी। तब तक उसका नाम कोई नहीं जानता था। असली कहानी बांध के उद्घाटन के बाद शुरू हुई।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष से फ्री में जानिए अपने प्रश्नों के उत्तर

इस तरह बनी बुधनी, पंडित नेहरू की आदिवासी पत्नी (Nehru’s Tribal Wife)

बांध का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद नेहरू इसका उद्घाटन करने आए। उनके सामने ही बुधनी ने बांध का बटन दबाकर शुभारंभ किया। उस दौरान उन्हें लोगों ने फूलमालाएं पहनाईं। इन्हीं में से एक माला उतारकर उन्होंने वहां खड़ी 16-वर्षीय बुधनी के गले में डाल दी जो कि बांध के निर्माण में जुटे श्रमिकों के प्रति समर्पण और धन्यवाद का प्रतीक था। इसके बाद ही पूरी कहानी शुरू हुई।

pandit nehru tribal wife Budhni Manjhiyain death

नेहरू का माला पहनाना बना बुधनी के लिए समस्याओं का पिटारा

दरअसल बुधनी की जाति में माला पहनाना विवाह का संकेत माना जाता है। ऐसे में उनकी जाति ने न केवल बुधनी को जवाहरलाल नेहरू की पत्नी माना। परन्तु जाति से बाहर विवाह करने का आरोप लगाते हुए उसे जाति से बाहर भी निकाल दिया। बुधनी को उसके अपने गांव और घर से निकाला दे दिया गया।

यह भी पढ़ें: Robot ने ले ली इंसान की जान, जानिए अब किसको मिलेगी सजा

दूसरे मजदूर के घर में ली शरण (Budhni Manjhiyain Marriage)

ऐसे में बुधनी के पास अपना सिर छिपाने के लिए कोई जगह नहीं बची। वह इधर-उधर काम करती रही। तब एक साथी मजदूर सुधीर दत्ता ने उसे अपने घर में शरण दी और उसके साथ विवाह किया। दोनों पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में चले गए और वहीं पर अपनी गृहस्थी बसा ली। हालांकि उन्हें हमेशा ही देश के पहले प्रधानमंत्री की आदिवासी पत्नी के रूप में पहचाना गया।

राजीव गांधी ने दिलाई सरकारी नौकरी

वर्ष 1985 में देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आसनसोल जाना हुआ। वहां पर उन्हें बुधनी के बारे में पता चला और उन्होंने तुरंत ही उसे दामोदर वैली कॉर्पोरेशन (DVC) में सरकारी नौकरी दिला दी। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार वह 2005 में अपने पद से रिटायर हुई।

हाल ही हुई बुधनी की मौत (Budhni Manjhiyain Death)

अपनी नौकरी से रिटायर होने के बाद बुधनी अपनी बेटी रत्ना के साथ रहती थी। हाल ही 17 नवंबर को उनका निधन हो गया। उनके निधन पर आसपास के स्थानीय नेता, अधिकारी और बहुत से लोगों भी आएं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool