Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye: ये चढ़ाएं भगवान शिव पर, हर मनोकामना होगी पूरी

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye: शिवरात्रि पर भगवान शिव को कुछ चीजें चढ़ाकर हर इच्छा चुटकी में पूरी हो जाती है। सुख, सम्पदा हो या स्वास्थ्य हर चीज शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाने से आसानी से मिल जाती है। शिवलिंग की पूजा में कई चीजों को शामिल करना बेहद फलदायी माना जाता है।

सिर्फ एक लोटा जल से खुश होने वाले भगवान शिव का जलाभिषेक मनोकामनाएं पूरी करता है। Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye यहां हम आपको भगवान शिव की उन्हीं प्रिय वस्तुओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आपकी पूजा का दोगुना फल मिल सकता है।

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के कुछ नियम और चीजें बताई जाती हैं। जिन्हें अपनाकर आप भी फायदा उठा सकते हैं।

ये चढ़ाएं शिवलिंग पर

भोले भंडारी कहे जाने वाले भगवान शिव शंकर सिर्फ जलाभिषेक से ही खुश हो जाते हैं। कहा जाता है कि रोज भगवान शिव पर एक जल का लोटा चढ़ाने से हर समस्या का हल हो जाता है। वहीं परिवार में कोई बीमार भी हो तो शिवलिंग पर चढ़ा जल उसे पिलाने से वो जल्द ही सही हो जाता है।

ये हैं भगवान शिव की पूजा के 10 नियम, हर चाह होगी पूरी

कच्चा दूध शिवलिंग पर चढ़ाएं

कहा जाता है कच्चा दूध भगवान पर चढ़ाने से यश बढ़ता है। यही नहीं दूध में चीनी मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से बुद्धि में तेजी आती है।

दही और घी

शिवलिंग पर दही और घी को अर्पित करने से इंसान को तेज और सुख मिलता है।

गंगा जल है लाभदायी

गंगा जल भगवान शिव को बहुत प्रिय है। इसे चढ़ाने से भौतिक सुख और मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। सादा जल में इसकी कुछ बूंदे मिलाकर भी इसका लाभ उठाया जा सकता है।

बेलपत्र

मान्यता है कि Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye बेलपत्र चढ़ाने से शिव जी प्रसन्न होते हैं। इनको पूजा में इस्तेमाल करने से दरिद्रता दूर होती है।

Maha Shivratri Business Idea : आक के फूल बेचकर घर बैठे कमाएं लाखों रुपए, ये है तरीका

फूल भी हैं खास

शिवलिंग पर चढ़ने वाले फूलों का चयन भी बहुत अर्थ रखता है। दुखों से मुक्ति शमी के पत्ते, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बेला का फूल, हर-सिंगार के फूल से समृद्धि, जूही के फूल से धन-धान्य आता है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं दाल

Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye भगवान शिव को घर की रसोई में मिलने वाली दालों से भी खुश किया जा सकता है। चने की दाल से भाग्य बलवान होता है और धन की प्राप्ती होती है। वहीं मूंग की दाल से इच्छा पूरी होती है। मसूर की दाल से कर्ज मुक्ति होती है। काली दाल से शनि दोष दूर होते हैं। तिल से रोग और दोष से बचते हैं। ये सभी जानकारियां मान्यताओं के अनुसार हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool