Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऐसे बुक करें घर बैठे Online टिकट

Digital Desk
5 Min Read

Find Us on Socials

Republic Day Parade: 26 January 2024 को हम अपना 75वां गणतंत्र दिवस (26 January Republic Day) मनाने जा रहे हैं। कल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन के समापन के बाद अब भारतवासी 26 January गणतंत्र दिवस का पलक पावड़ें बिछाकर स्वागत करने को तैयार हैं। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को भारत के संविधान को लागू किया गया था। इसी दिन राजधानी दिल्ली में विजय चौक पर खास परेड (Republic Day Parade) का आयोजन होता है। मशहूर रिपब्लिक डे परेड यानी गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) 26 जनवरी को सुबह 10 बजे विजय चौक से शुरू होगी और 5 किलोमीटर की दूरी पर नेशनल स्टेडियम पर परेड का अंतिम पड़ाव होगा। अगर आप भी परेड (Republic Day Parade) देखना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक (Republic Day Parade Online Ticket) कर सकते हैं। टिकटों की बुकिंग 10 जनवरी से शुरू हो चुकी है और 25 जनवरी तक उपलब्ध रहेगी। तो जल्दी कीजिये हम आपको यहां पर बता रहे हैं परेड टिकट बुक करने का सरल तरीका। और हां, जल्दी करें, क्योंकि टिकट सीमित संख्या में ही उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें:26 January Republic Day Sale: यहां से खरीदें सस्ते टीवी, मोबाइल, मिल रही भारी छूट

Republic Day Parade के लिए ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

  • सबसे पहले रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक वेब पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in पर जाएं।
  • वहां पर लॉगिन करें या नया अकाउंट बनाएं।
  • व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि भरें, उसके बाद मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी से वेरिफाई करें।
  • लिस्ट में से किसी एक कार्यक्रम को चुनें जिनमें एफडीआर गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग द रिट्रीट शामिल हैं।
  • सत्यापन के लिए मांगी गई जानकारी प्रदान करें और एक मूल फोटो आईडी अपलोड करें।
  • ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया पूरी करके परेड के टिकट (Republic Day Parade) को तुरंत डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें:26 January Ringtone यहां से करें Free में Download, मजा ही आ जायेगा

Republic Day Parade के लिए ऑफलाइन टिकट ऐसे बुक करें

ऑनलाइन के अलावा आप परेड (Republic Day Parade) का ऑफलाइन टिकट भी भारत सरकार के पर्यटक कार्यालय और डीटीडीसी काउंटर व आईडीटीसी ट्रैवल काउंटर पर खरीद सकते हैं। विभागीय बिक्री काउंटर रोजाना सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक टिकट बेचते हैं। वही संसद भवन का रिसेप्शन सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक टिकट बेचता है। ध्यान दें, भारत सरकार का पर्यटक कार्यालय रविवार को बंद रहता है। तो जल्दी करें अपना टिकट आज ही बुक करें।

ऑफलाइन टिकट खरीदने के लिए क्या जरूरी?

  • गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों (Republic Day Parade) के लिए अधिकृत ऑफलाइन आउटलेट या टिकट काउंटर पर जाएं।
  • पहचान प्रमाण दें और नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि सहित निजी जानकारी के साथ टिकट का फॉर्म भरें।
  • किसी एक कार्यक्रम का चुनाव करें, जैसे एफडीआर गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग द रिट्रीट इत्यादि।
  • वेरिफिकेशन के लिए पहचान पत्र या सरकारी आईडी की एक फोटो कॉपी दें।
  • भुगतान प्रक्रिया पूरी करके टिकट (Republic Day Parade) प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें:26 January पर बच्चों के लिए तिरंगे वाली ड्रेस यहां से खरीदें, 26 January Republic Day Dresses

यहां देखें घर बैठे परेड

अगर आप दिल्ली नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर भी गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) का आनंद उठा सकते हैं। दर्शक अपने घर पर आराम से रिपब्लिक डे परेड देख सकते हैं। बचपन से ही हम सब दूरदर्शन पर गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) देखते आये हैं। गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) आपको प्रसार भारती के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिल जायेगी। इसके अलावा आप प्रेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीबीआई) वेबसाइट पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। तो जल्दी से गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) के टिकट बुक करें और अपने राष्ट्रप्रेम को जागृत करें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool