Rajasthan Mobile Veterinary treatment Units: अब एक फोन पर घर आएगी वेटनरी एंबुलेंस, भजनलाल सरकार ने किया बड़ा फैसला

Ambika Sharma
2 Min Read

Find Us on Socials

 Rajasthan Mobile Veterinary treatment Units: भारत की संस्कृति और धर्म को लेकर राजस्थान सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। पशुधन और भारतीय मूल्यों का ध्यान रखने के लिए ‘स्वस्थ पशुधन-उन्नत राजस्थान’ के नाम से नई पहल की गई है। जिससे राजस्थान में पशुओं की देखभाल और बेहतर हो सके। अब पशुपालकों के घरों पर ही पशुओं को चिकित्सा सेवा पहुंचाने के लिए ‘वेटनरी यूनिट’ शुरू कर दी गई है। ये सेवा एक कॉल के साथ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

जिसे राजस्थान CM भजनलाल शर्मा ने  Rajasthan Mobile Veterinary number मोबाइल वैन को रवाना किया। इस दौरान उनके साथ पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत, सांसद सुखवीर सिंह जौनपुरिया, सांसद रामचरण बोहरा,RCDF MD सुषमा अरोड़ा के साथ विधायक गोपाल शर्मा और विधायक बालमुकुन्दाचार्य मौजूद रहे।

इस लग्जरी गाड़ी में घूमेंगे Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma, जानिए इसकी ख़ासियत

घर से ही की शुरुआत

पशुपालकों के घरों पर पहुंचने वाली इस सुविधा की शुरुआत भी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर ओटीएस निवास से की। जहां प्रदेश के निए 536 मोबाइल वेटरनरी वैन शुरू की गई। जिससे पशुपालकों को घर बैठे ही पशु चिकित्सा की सेवा मिल सकती है।  Rajasthan Mobile Veterinary treatment Units जिससे पशुपालकों को जिला अस्पतालों तक नहीं ले जाना पड़ेगा।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

Rajasthan Government स्वस्थ पशुधन-उन्नत राजस्थान योजना का लाभ लेने के लिए एक टोल फ्री नंबर दिया गया है। जिससे सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 1962 टोल फ्री नंबर पर फोन करके पशुपालक मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स सुविधा का अपने घर पर ही फायदा उठा सकते हैं।

Govt Schemes: स्कूली स्टूडेंट्स को सरकार देगी फ्री स्कूटी, फटाफट करें अप्लाई

क्या होगा वैन में

Rajasthan Mobile Veterinary treatment Units सरकार की ओर से शुरू की गई इस सुविधा में 108 एम्बुलेंस वैन की तर्ज पर पशुपालकों को सेवाएं दी जाएंगी। इस वैन में 3 लोग मौजूद होंगे। जिसमें एक पशु चिकित्सक के साथ 1 पशु चिकित्सा कर्मी और 1 ड्राइवर मौजूद होगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool