Poverty in India पर आई ये रिपोर्ट, पढ़कर तबीयत खुश हो जाएगी

Anil Jangid
3 Min Read
Poverty in India

Find Us on Socials

Poverty in India पर जबरदस्त खबर आई है जो हर भारतीय की तबीयत खुश करने वाली है। पूरी दुनिया में इस साल 11.3 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से बाहर निकल जाएंगे। ये सभी लोग अब मिडल क्लास में शामिल हो रहे हैं। दुनिया का एकमात्र देश भारत है जहां सबसे ज्यादा 3.3 करोड़ लोगों को गरीबी से पीछा छूट जाएगा। World Data Lab की रिपोर्ट के अनुसार यदि कोई व्यक्ति रोज 12 डॉलर खर्च करता है तो वो मिडिल क्लास श्रेणी का है।

आपको बता दें कि यह पैमाना 2017 की परचेजिंग पावर पैरिटी के अनुसार है। अफ्रीका और एशिया के कई देशों में मिडल क्लास लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। लेकिन इस साल भारत इस दौड़ में सबको पीछे छोड़ देगा। गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रख चुके हैं।

नहीं दिखेगी भारत में गरीबी Poverty in India

World of Statistics के अनुसार भारत के बाद सबसे ज्यादा चीन के लोग गरीबी से बाहर आकर मिडिल क्लास में पहुंचेंगे और इनकी संख्या 3.1 करोड़ होगी। जबकि इस्लामिक देश इंडोनेशिया और बांग्लादेश में ये आंकड़ा 50-50 लाख होगा और लोग मिडिल क्लास में पहुंचेंगे। इस रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम से 40 लाख, पाकिस्तान से 30 लाख, फिलीपींस के 20 लाख, तुर्की के 10 लाख, थाईलैंड 10 लाख लोग गरीबी से बाहर निकल जाएंगे। वहीं, एशिया के दूसरे देशों के 60 लाख लोग इस साल मिडिल क्लास में पहुंच जाएंगे।

भारत समेत दुनिया के भी निकले गरीबी रेखा से बाहर Poverty in India

अफ्रीका महाद्वीप के देश मिस्र में 20 लाख गरीबी रेखा से बाहर निकलेंगे। नाइजीरिया में 10 लाख मिडिल क्लास में पहुंचेंगे। अफ्रीका के ही अन्य देशों के 70 लाख लोग गरीबी से बाहर निकल जाएंगे। ब्राजील के 10 लाख लोग और मेक्सिको के 10 के भी लाख लोग मिडिल क्लास में पहुंच सकते हैं। वहीं, लैटिन अमेरिका के अन्य देशों के 40 लाख लोग गरीबी से बाहर निकलेंगे। दुनिया के बचे हुए देशों के 50 लाख लोग मिडिल क्लास में पहुंचेंगे।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool