15 मार्च से पहले डिएक्टिवेट करें Paytm FASTag, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

Nisha Verma
2 Min Read

Find Us on Socials

Paytm FASTag Deactivation process: रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंधों के चलते 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTag) को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। लेकिन आपने पेटीएम ऐप के जरिए फास्टैग खरीदकर गाड़ी पर लगाया है तो यह खबर आपके के​ लिए बहुत जरूरी है। आपको समय रहते कुछ जरूरी काम करने होंगे जिसके कारण आपको यात्रा के दौरान टोल पर दोगुना टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: iPhone: मरने के बाद भी नहीं खोल पाएगा कोई आपका Phone, जानिए इस नए फीचर के बारे में..

पेटीएम FASTag अकाउंट डिएक्टिवेट करना

15 मार्च से पहले पेटीएम फास्टैग यूजर्स को अपना FASTag अकाउंट डिएक्टिवेट करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से वैध फास्टैग सर्विस के लिए अधिकृत बैंकों में से किसी एक से नया टैग खरीदना होगा। इसको लगाने के बाद टोल पर ऑनलाइन पैसा कटाकर अपनी यात्रा कर सकते हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए जमा या ऑनलाइन टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगाई है।

FASTags अकाउंट डिलीट करने की प्रकिया

आपको नया टैग खरीदने के लिए पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपना खाता डिलीट करना होगा। अगर Paytm FASTag अकाउंट में बैलेंस है तो 15 मार्च तक इसका इस्तेमाल करना होगा और अगर ऐसा नहीं करेंगे तो यह बैलेंस बाद में किसी काम का नहीं रहेगा।

सबसे पहले अपने यूजर आईडी, वॉलेट आईडी और पासवर्ड की मदद से FASTag Paytm पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
यहां आपको हेल्प एंड सपोर्ट मेन्यू पर क्लिक करना होगा।
प्रोफ़ाइल अपडेट करने से जुड़ा ऑप्शन सिलेक्ट करें।
फिर यहां ‘मैं अपना फास्टैग बंद करना चाहता हूं’ पर जाकर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़े: जल्द लॉन्च होगी iPhone 16 सीरीज, फीचर्स हुए लीक

FASTag कैसे पोर्ट करें

इसके लिए आपको नए बैंक से कस्टमर केयर पर संपर्क करें और यहां जरूरी जानकारी देकर पोर्टिंग प्रोसेस कंप्लीट करते हुए इसका लाभ उठा सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool