NASA Jobs: अंतरिक्ष में निकली है नौकरी, 1.25 करोड़ रुपये होगी सैलरी!

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

NASA Jobs: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA में नौकरी करना कौन नहीं चाहता है। तो आपकी यह हसरत जरूर पूरी हो सकती है। जी हां, NASA ने नौकरी निकाली है। NASA आपको अंतरिक्ष यात्री बनने का मौका दे रही है। स्पेस एजेंसी नासा ने 4 साल बाद नई भर्ती (NASA Jobs) निकाली है। नासा ने 2020 में कोविड के दौरान इस तरह की भर्तियां निकालीं थीं। तब 10 पॉजीशन के लिए 12 हजार लोगों ने आवेदन किया था। अमेरिका एक बार फिर से चांद पर जाने की तैयारी में है। तो अगर आप अंतरिक्ष यात्री बनकर चांद के पार जाने की सोच रहे हैं तो यही सही मौका है। हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं कि भारत में बैठे आप कैसे नासा में नौकरी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RPF Recruitment 2024 Notification: रेलवे SI और Constable की 4660 भर्तियां, यहां करें आवेदन

सितारों के पार नौकरी निकली है

नासा ने जो जॉब पोस्ट निकाला है उसमें योग्यता की बात करें तो आवेदक के पास बेसिक एजुकेशन होनी चाहिए, और स्पेशल अनुभव जैसे कि पायलट, डॉक्टर, और इंजीनियर होना लाजमी है। NASA के अनुसार सेलेक्टेड अंतरिक्ष यात्रियों को 2 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें स्पेस वॉकिंग, रोबोटिक्स, और टीमवर्क जैसे बेसिक स्किल सिखाए जाएंगे। जॉब की लोकेशन ह्यूस्टन में रहेगी। साथ ही वेतन की बात करें तो नासा में आपकी सैलरी 1,52,000 डॉलर प्रतिवर्ष होगी। यानी भारतीय रुपयों में बदलें तो ये सैलरी 1,25,73,400 रुपये बनती है। लेकिन ध्यान रहे इस जॉब में बहुत ज्यादा ट्रैवल करना होगा। तो घुमक्कड़ लोग प्रवृति वालों की मौज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Fastest Router: भारत ने बनाया सबसे तेज राउटर, चुटकी में होगा Data ट्रांसफर Tbps की स्पीड से!

कैसे आवेदन करें?

नासा ने बताया है कि ह्यूस्टन क्षेत्र में अंतरिक्ष यात्री की जोब के लिए आप नासा की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को दो साल का कड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस भर्ती की अंतिम तिथि 2 अप्रैल 2024 रखी गई है। तो आप भी आवेदन करें और ऐसे किसी शख्स को जानतें है जो इस जोब के लिए परफेक्ट है तो उसे ये जानकारी भेजें।

नासा इन दिनों कौनसे मिशन पर हैं?

NASA के महत्वपूर्ण मिशनों की बात करें तो जूनो मिशन इनमें इन दिनों सुर्खियों में है जिसमें अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बड़ी खोज हाथ लगी है। सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्‍पति (Jupiter) का चंद्रमा यूरोपा (Europa) इतनी ऑक्‍सीजन पैदा कर रहा है, जो 10 लाख लोगों के लिए पर्याप्त होगी। नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित हुआ रिसर्च पेपर बताता है कि यूरोपा की बर्फीली सतह से रोजाना लगभग 1,000 टन ऑक्सीजन मुक्त होती है, जो 24 घंटे तक 10 लाख लोगों के लिए सांस लेने योग्य बन सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool