Dangerous Diwali Cracker, दीवाली पर लोगों को सबसे ज्यादा जलाता है ये साइलेंट पटाखा

Anil Jangid
4 Min Read
Dangerous Diwali Cracker

Find Us on Socials

Diwali भारत समेत पूरी दुनिया में सनातन धर्म के लोगों द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक पौराणिक उत्सव है। दीवाली कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाई जाती है। दीपावली भारत के सबसे बड़े और सर्वाधिक महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। दीपावली त्योंहार आध्यात्मिक रूप से अन्धकार पर प्रकाश की विजय को प्रकट करता है। इसी दिन लोग घरों में रोशनी करते हैं व पटाखे (Dangerous Diwali Cracker) फोड़ते हैं।

दीवाली का सामाजिक और धार्मिक महत्व

भारत में मनाए जाने वाले सभी त्योंहारों में दीपावली का सामाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टि से सबसे ज्यादा महत्त्व है। दीपावली को दीपोत्सव भी कहा जाता है। दीपावली का प्रमुख मंत्र ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ अर्थात हे भगवान! मुझे अन्धकार से प्रकाश की ओर ले जाइए है जो उपनिषदों में वर्णित है। दीपावली को सिख, जैन और बौद्ध धर्म के लोग भी मनाते हैं। दीपावली को जैन धर्म के लोग भगवान महावीर के मोक्ष दिवस के रूप में मनाते हैं। वहीं, सिख समुदाय के लोग इसको बन्दी छोड़ दिवस के रूप में मनाते हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali: छोटी दीवाली, बड़ी दिवाली और देव दिवाली में क्या फर्क है, यहां पढ़ें

दीवाली के दिन अयोध्या लौटे थे भगवान राम

कहा जाता है कि दीवाली के दिन ही अयोध्या के राजा राम अपना 14 वर्ष का वनवास काटकर वापस लौटे थे। इस बात को लेकर अयोध्यावासियों का हृदय अपने प्रिय राजा के आगमन से प्रफुल्लित हो उठा था। श्री राम के स्वागत में नगर अयोध्यावासियों ने घी के दीपक जलाए थे। कार्तिक मास की घोर काली अमावस्या की वो रात्रि दीपकों की रोशनी से जगमगा उठी थी।

दीपावली पर लोगों को सबसे ज्यादा जलाता है ये पटाखा (Dangerous Diwali Cracker)

दीपावली पर भारत समेत दुनिया जिस देश में सनातनी लोग रहते हैं दीपक जलाने के साथ ही पटाखे फोड़कर आतिशबाजी भी करते हैं। भारत की बात की जाए तो दीपावली पर पटाखों से जलने की सबसे ज्यादा घटनाएं होती हैं। सबसे राज्या जो पटाखा लोगों को जलाता है (Dangerous Diwali Cracker) उसका नाम अनार है। अनार की आतशबाज़ी को पटाखों में खतरनाक माना गया है। दीपावली पर होने वाली चोटों में 65% चोटें अनार के कारण ही होती है। अधिकतर वयस्क लोग इसका शिकार होते हैं। हालांकि अधिकांश चोटें छोटी होती हैं जो प्राथमिक उपचार के बाद ठीक हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali Business Idea : आपको एक ही दिन में मालामाल कर देगा गन्ने का ये बिजनेस

दीवाली पर चलाए जाने वाले पटाखे बनते हैं वायु प्रदूषण का कारण

दीवाली पर आतिशबाजी की वजह से प्रदूषण होता है। आतिशबाजी के बाद प्रदूषण पूर्व स्तर से करीब 4 गुना बदतर और सामान्य दिनों के औसत स्तर से 2 गुना बुरा हो जाता है। एक अध्ययन के अनुसार दीवाली की आतिशबाज़ी के बाद हवा में धूल के महीन कण PM2.5 में उपस्थित रहते हैं। हालांकि, प्रदूषण का यह स्तर एक दिन के लिए ही रहता है क्योंकि प्रदूषक सांद्रता 24 घंटे के बाद अपने पहले वाले स्तर पर लौटने लगती है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool