Mahashivratri 2024: वर्षों बाद है महाशिवरात्रि पर ये खास संयोग, पूजा बदल देगी भाग्य

Ambika Sharma
2 Min Read

Find Us on Socials

Mahashivratri 2024: भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के​ लिए महाशिवरात्रि सबसे खास दिन है। इस दिन भोलेनाथ और मां पार्वती का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि पर पूजा और उपवास का बहुत म​हत्व होता है। फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी पर इस त्योहार को 8 मार्च को मनाया जाना है। सालों बाद में इस दिन ऐसे खास संयोग बन रहे हैं, Mahashivratri 2024 आपको अपार सफलता और सुख दिलाएंगे।

Shivratri 2024 Ke Din Shivling Par Kya Chadaye: ये चढ़ाएं भगवान शिव पर, हर मनोकामना होगी पूरी

इस एक दिन की पूजा बदलती है भविष्य

भक्ति और विश्वास के साथ पूजा करने से महादेव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। कहा जाता है महाशिवरात्रि के दिन शुभ और मांगलिक कार्य करना उत्तम रहता है। Mahashivratri 2024 के दिन इस बार कुछ दुर्लभ संयोग भी बन रहे हैं। जो सालों बाद बन रहे हैं। हिंदू पंचांग में 8 मार्च को शुक्रवार है। इस दिन शुक्र प्रदोष व्रत भी है। मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन शिवरात्रि होने से भगवान शिव और भी जल्दी मनोकामनाएं पूरी करने वाले हैं।

क्या है महाशिवरात्रि का मुहूर्त

महाशिवरात्रि की चतुर्दशी की शुरुआत 8 मार्च को रात 9 बजकर 57 मिनट पर होगा और तिथि का समापन अगले दिन 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर होगा। यही नहीं इस दिन सर्वार्थ सिद्धी योग सुबह 6.43 से 10.41 तक रहेगा।

Maha Shivratri Business Idea : आक के फूल बेचकर घर बैठे कमाएं लाखों रुपए, ये है तरीका

महाशिवरात्रि पूजा विधि विधान

भगवान शंकर की पूजा जल से शुरू होती है। Mahashivratri 2024 उनका पंचामृत से अभिषेक होता है। फिर केसर का जल और चंदन का तिलक लगाएं। इसके बाद बेलपत्र, धतूरा, भांग, गन्ने का रस, कमल गट्टे और फल—फूल मिठाई का भोग लगाएं। Mahashivratri 2024 इस पूजा में इत्र को जरूर शामिल करें। फिर ॐ नमः शिवाय, ॐ नमो भगवते रूद्राय, ॐ नमः शिवाय रूद्राय् शम्भवाय् भवानीपतये नमो नमः का जाप करें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool