भगवान राम की तस्वीर वाला नोट: भारत नहीं यहां है आज भी, जाने कौनसे हैं देश

Ambika Sharma
3 Min Read
भगवान राम की तस्वीर वाला नोट

Find Us on Socials

भगवान राम की तस्वीर वाला नोट: भगवान राम के आगमन की तैयारियों में सोशल ​मीडिया पर अयोध्या से जुड़ी खबरें आ रही हैं। वहीं दूसरी ओर एक भगवान राम की फोटो वाला नोट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें भगवान राम की और राम मंदिर की तस्वीर दिख रही है। य​ह खास इसलिए भी है कि इसमें गांधी जी की फोटो नहीं दिख रही है। इस नोट को दिखाकर लोगों की राय मांगी जा रही है, कि क्या भारत में नोट पर अब भगवान राम की तस्वीर होनी चाहिए या नहीं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि राम जी की तस्वीर वाले नोट भारत में ना चलकर दूसरे देशों में चल रहे हैं।

घर बैठे बुक करें Ram Mandir Aarti, आसानी से होंगे रामलला के दर्शन

भगवान राम की फोटो वाली, 1 मुद्रा की कीमत

नोट पर गांधीजी की तस्वीर तो हम सभी ने देखी है। भगवान राम की तस्वीर वाला नोट भारत में तो लोग अब सिर्फ वायरल वीडियो में ही देख रहे हैं। वहीं उनसे पूछा जाए कि राम की तस्वीर वाले नोट छपते हैं तो अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे। तो आज उस देश के बारे में ही जानते हैं जहां भगवान राम की फोटो वाला नोट आज भी दिख सकते हैं।

राम नाम की मुद्रा

संयुक्त राज्य अमेरिका में राम मुद्रा को अक्टूबर 2001 में लॉन्च किया गया था। इस राम मुद्रा को काम में लेकर एक आश्रम में व्यक्ति सामान खरीद सकता था। इस आश्रम के बाहर इस मुद्रा का इस्तेमाल नहीं हो सकता।

भाजपा का लोकसभा 2024 जीत का फार्मूला तैयार,-RAM-करेंगे नैय्या पार

सेंट्रल बैंक ने दी जानकारी

एक रिपोर्ट के अनुसार भगवान राम की तस्वीर वाला नोट बीबीसी ने वर्ष 2003 में नीदरलैंड की करीब 100 दुकान, 30 गांव और कई कस्बों के ‘राम मुद्रा’ का चलन था। ‘डच सेंट्रल बैंक’ ने भी ‘राम मुद्रा’ पर नजर बनाए रखने की बात कही है। राम की तस्वीर वाले नोट उस समय 1, 5 और 10 की मुद्रा में जारी हुए थे।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool