Lok Sabha Election unique record: चुनावों में हार का भी बना दिया रिकॉर्ड, इस नेता का दर्ज हुआ लिम्का बुक में नाम

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

Lok Sabha Election unique record: भारत में नेताओं की लिस्ट बड़ी लम्बी है। वहीं लोकसभा चुनाव भी जल्द ही शुरू होने वाले हैं। ऐसे में घर—दफ्तर हो या चाय की थड़ी सभी जगह चुनावी चर्चा का माहौल है। चुनावों में जीतने की कोशिशों में ये नेता हर दाव अपनाते हैं। वहीं एक नेता ऐसा भी है जो जीत से ज्यादा हार से चर्चा में आ रहा है। आज हम आपको ऐसे ही नेता के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे नेताओं और जनता दोनों के बीच अलग पहचान मिल रही है। चुनाव जीतने के बजाय ये हारने में रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुआ है। इस नेता के हारने की लिस्ट इतनी लम्बी है कि कोई और उसे छू भी नहीं पाया। तमिलनाडु के इस नामचीन नेता का नाम K padmarajan है।  Lok Sabha Election unique record जो 238 बार चुनाव हारने के कारण अपना नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024 kab honge: 16 अप्रैल को वोट देने के लिए हो जाएं तैयार, Election letter viral

Lok Sabha Election unique record हार का आंकड़ा 200 पार

नेता चुनावों में जीतकर सुर्खियों में आते हैं, लेकिन के. पद्मराजन अपनी हार के कारण चर्चा में रहते हैं। इन्होंने चुनाव हारने का ही रिकॉर्ड ​बना डाला। तमिलनाडु के मेट्टूर के रहने वाले पद्मराजन को इलेक्शन किंग नाम से पहचान मिली है। वो इसलिए कि वे 238 बार चुनावों में खड़े हुए हैं और हारे भी हैं। ये 1988 से चुनाव लड़ रहे हैं। मेट्टूर से पहली बार इन्होंने चुनाव लड़ा। जिसके बाद लगातार चुनाव लड़ते गए और चुनाव हारते भी गए। यही कारण रहा कि वे अब पद्मराजन इलेक्शन किंग के नाम से पहचान रखते हैं। जो उन्हें हर बार चुनावों में हारने के कारण मिली है।

Lok Sabha Election unique record खर्चे में भी नहीं हैं पीछे

चुनाव में खड़े होने के लिए प्रत्याशी को एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। जो जमानत राशि के ​रूप में चुनाव आयोग में जमा होती है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की चुनाव में 16 प्रतिशत से कम वोट आने पर यह राशि जब्त भी हो जाती है। जो वापस नहीं मिलती। इसे जमानत जब्त भी कहा जाता है। ये नेता अभी तक इस राशि में लाखों रुपये जमा कर चुके हैं। वहीं एक जानकारी के अनुसार मानें तो वे करीब 1 करोड़ से ज्यादा राशि खर्च कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा का लोकसभा 2024 जीत का फार्मूला तैयार,-RAM-करेंगे नैय्या पार

Lok Sabha Election unique record कई चुनावों में लिया है भाग

K padmarajan अभी तक कई चुनावों में अपना नाम लिखा चुके हैं। वे विधानसभा से लेकर लोकसभा के चुनाव लड़ चुके हैं। यही नहीं राष्ट्रपति के चुनाव में भी नाम दर्ज करा चुके हैं। के. पद्मराजन खड़े इस साल तमिलनाडु में धर्मपुरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

Lok Sabha Election unique record पंचर निकालने से चुनावों तक

मेट्टुर के 65 वर्षिय के पद्मराजन 238 बार चुनाव में हारकर दुनिया में नाम कमा रहे हैं। के पद्मराजन की टायर रिपेयर की दुकान है। वे कहते हैं कि एक वोट की भी अपेक्षा के बिना चुनाव लड़ते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool