Karwa Chauth पर भूलकर भी नहीं करें ये 6 काम, उल्टा हो जाएगा काम

Anil Jangid
4 Min Read
Karwa Chauth

Find Us on Socials

Karwa Chauth यानि करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य पाने के साथ ही बहुत कठिन भी माना गया है। ऐसा इसलिए की करवा चौथ के दिन व्रत करने वाली महिलाएं निर्जल यानि बिना पानी पीए रहती हैं।

सबसे कठिन व्रत है Karwa Chauth

सुहागिन महिलाएं रात में चंद्रोदय के बाद चंद्र दर्शन करके पूजन-अर्घ्‍य देकर व्रत खोलती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस कठिन करवा चौथ व्रत के लिए बताए गए नियमों का पालन करना बेहद जरूरी भी है। अन्यता करवा चौथ के दिन की गई गलतियां व्रत का फल देने की बजाए नुकसान दे देती हैं। तो आइए जानते हैं करवा चौथ के दिन महिलाओं को क्या क्या नहीं करना होता है ताकि व्रत नहीं टूटे और शुभ फल मिले।

Karwa Chauth के दिन अन्न जल ग्रहण नहीं करें

करवा चौथ व्रत में जल नहीं पीएं क्योंकि यह व्रत निर्जला रखा जाता है। करवा चौथ के दिन जल ही नहीं बल्कि अन्न भी नहीं ग्रहण करें, अन्यथा व्रत टूट जाएगा और इसका फल नहीं मिलेगा।

Karwa Chauth पर किसी को भी नहीं दें सुहाग का सामान

करवा चौथ व्रत में महिलाओं के लिए सोलह श्रृंगार का बहुत महत्व है। इस वजह से महिलाएं करवा चौथ के दिन खूब श्रृंगार करके दुल्‍हन की तरह सज धज कर तैयार होती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि करवा चौथ के दौरान किसी को भी सुहाग का सामान नहीं दें। करवा चौथ व्रत के दिन स्वयं द्वारा उपयोग की गई सुहाग से जुड़ी सामग्री जैसे कि सिंदूर, चूड़ी, बिंदी, महावर, मेहदी दान नहीं करें और ना ही किसी और महिला को दें।

Karwa Chauth पर बिना चांद देखें नहीं खोलें व्रत

करवा चौथ व्रत के दिन चंद्रमा के दर्शन करने का बहुत ही ज्यादा महत्‍व है। चंद्रोदय होने के बाद चंद्र दर्शन करके चंद्र देव को अर्घ्‍य दें और फिर व्रत का पारण करें। ध्यान रखें कि बिना चंद्र दर्शन किए करवा चौथ का व्रत नहीं खोलें। यदि किसी कारणवश आपके इलाके में चंद्र दर्शन नहीं हो तो ज्योतिष के अनुसार उपाय करके पूजा और अर्घ्य दें और फिर व्रत खोलें।

Karwa Chauth व्रत में सोएं नहीं

करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को दिन के समय सोना नहीं चाहिए। क्योंकि ऐसा माना गया है कि व्रत रखकर सोने से इस व्रत का फल नहीं मिलने के साथ ही दोष भी लगता है। परंतु, बीमार या गर्भवती महिलाएं आराम कर सकती हैं।

Karwa Chauth व्रत के दिन नहीं पहने इन रंगों के कपड़े

करवा चौथ के दिन को सुहाग का दिन माना गया है। करवा चौथ पर काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े भूलकर भी नहीं पहनें। क्योंकि रंगों का सीधा संबंध शनि देव से है। करवा चौथ पर लाल, पीले, गुलाबी और हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है।

Karwa Chauth Vrat Katha जरूर सुनें

करवा चौथ का व्रत बिना कथा सुने पूरा नहीं माना गया है। Karwa Chauth Vrat Katha नहीं सुनने पर व्रत का पूरा फल नहीं मिलता। इसलिए पूजा के बाद कथा जरूर सुनें या पढ़ें।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool