Kanoria PG Mahila Mahavidyalaya International Conference चैलेंजेज एंड वे अहेड, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

Ambika Sharma
2 Min Read

Find Us on Socials

Kanoria PG Mahila Mahavidyalaya International Conference: कानोड़िया पी. जी. महिला महाविद्यालय में इंडियन काउंसिल ऑफ वल्र्ड अफेयर्स, दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में ‘चेंजिंग डायनामिक्स ऑफ इंडियाज फॉरेन पॉलिसीः चैलेंजेज एंड वे अहेड’ सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। यह 19 से 21 फरवरी, 2024 अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (हाइब्रिड मोड़) पर हुआ। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि प्रो. अल्पना कटेजा, कुलपति, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर और मुख्य वक्ता, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, कलकत्ता के निदेशक डॉ. के. रंगराजन रहे।

रेस, रस्साकशी और सूई धागा रेस के साथ Kanoria College sports day समपन्न हुआ

सत्र में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सीमा अग्रवाल ने अपने उद्बोधन मे सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और कहा कि विदेश नीति का निर्माण राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए। उन्होंने विदेश नीति की चुनौतियों का भी उल्लेख किया। आयोजन सचिव, पालु जोशी ने तीन दिवसीय सम्मेलन की रूपरेखा प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि प्रो. अल्पना कटेजा ने अपने वक्तव्य में भारतीय विदेश नीति के अतंर्गत ग्लोबल गाँव के रूप में भारत की विश्व में सक्रिय भूमिका का उल्लेख किया।

Kanoria College Inter College Youth Festival: राजस्थानी रंग में रंगा कस्तूरी ​का अंतिम दिन, छात्राओं ने जमकर किया धमाल

मुख्य वक्ता, डॉ. के. रंगराजन ने विदेश नीति के प्रमुख घटकों के संदर्भ में अपने विचार व्यक्त किए। इसी क्रम में प्रो. कल्पना अग्रहरि, विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान विभाग, कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल ने विदेश नीति को मजबूती प्रदान करने वाले प्रमुख तत्वों पर प्रकाश डाला।

इंडियन काउंसिल ऑफ वल्र्ड अफेयर्स, दिल्ली से प्रतिनिधि डॉ. निवेदिता रे ने विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम विदेश नीति के साथ नई विश्व व्यवस्था, बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था एवं वैश्विक जुड़ाव की ओर अग्रसर हैं। महाविद्यालय निदेशक डॉ. रश्मि चतुर्वेदी ने विदेश नीति के व्यापक स्वरूप पर बात की। सम्मेलन की सह-सचिव डॉ. निमिषा गौड़ ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool