Israel Hamas War से मालामाल हुआ अमेरिका, इतना बढ़ा कारोबार

Anil Jangid
4 Min Read
Israel Hamas War US Defence Stocks increase

Find Us on Socials

Israel Hamas War अमेरिका मालामाल हो गया है और US Defence Stocks में जबरदस्त उछाल आया है। गौरतलब है कि इजरायल और हमास युद्ध लगातार जारी है। हमास के हमले से इजरायल के 1400 नागरिकों की जानें चली गई और 240 नागरिकों को बंधक बनाया गया। इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हमला कर दिया और युद्ध छिड़ गया। इस युद्ध के दौरान गाजा में अब तक 9500 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। इस युद्ध में जानमाल का बड़ा नुकसान हुआ है जो लगातार जारी है। लेकिन आपको बता दें कि इस युद्ध की वजह से अमेरिका मालामाल हो गया है और यूएस डिफेंस कंपनियों की चांदी हो गई, क्योंकि उनका कारोबार बढ़ गया।

दुनिया में 2 जगह लड़ा जा रहा युद्ध

आपको बता दें कि दुनिया में इस समय Israel Hamas War समेत दो जगह युद्ध लड़ा जा रहा है। फरवरी 2022 के आखिरी हफ्ते में रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था और यह युद्ध अभी तक जारी है। एक तरफ यूक्रेन के साथ नाटो देश खड़े हैं जो उसें हथियार और कई तरह के संसाधन मुहैया करवा रहे हैं। वहीं, अब इजरायल और हमास युद्ध शुरू हो चुका है जो खतरनाक मोड़ लेने वाला है। इस युद्ध की चपेट में पूरे खाड़ी समेत पश्चिम एशिया के देश आ सकते हैं। इन सबका सबसे ज्यादा फायदा अमेरिका की डिफेंस कंपनियां उठा रही है। इन डिफेंस कंपनियों के स्टॉक्स में जबरदस्त उछाल आया है।

Israel Hamas War से इतना बढ़ा कारोबार

आपको बता दें कि अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी डिफेंस कंपनी लॉकहीड मार्टिन कॉर्प का मार्केट कैप जबरदस्त रूप से बढ़ा है। यह कंपनी फाइटर प्लेन, हेलीकॉप्टर्स, मिसाइलें, सैटेलाइट्स बनाती है। 31 दिसंबर, 2021 तक रूक्रेन रूस के युद्ध से पहले कंपनी का स्टॉक 355 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था, लेकिन अब यह 455 डॉलर के करीब पहुंच गया है। पिछले 5 सालों में इस सस्टॉक ने निवेशकों को 50 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़े: इजरायल से ज्यादा दमदार है भारत का Iron Dome, देखें कैसे

Israel Hamas War से डिफेंस कंपनियों की मौज

अमेरिकी की ही डिफेंस कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमैन कॉर्प डिफेंस सेक्टर की दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है। इजरायल और हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इस कंपनी के स्टॉक में 16 फीसदी का जबरदस्त उछाल आया है। इस कंपनी के शेयर ने पिछले पांच वर्षों में 65 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। उधर, जनरल डायनॉमिक्स कॉर्प कंपनी के शेयर में भी 10 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ चुका है। इस कंपनी के स्टॉक ने 5 साल में 32 फीसदी रिटर्न दिया है।

डिफेंस कंपनियों की संपत्ति बढ़ी

Israel Hamas War से स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंटीच्यूट की रिपोर्ट में कहा गया कि 2022 में दुनिया की टॉप 100 डिफेंस कंपनियों ने 592 अरब डॉलर तक का बिजनेस किया है। पूरी दुनिया का साल 2022 में रक्षा बजट 2200 बिलियन डॉलर का था जो अब 3000 अरब डॉलर हो सकता है। दुनिया के कई देशों ने रक्षा बजट बढ़ाया है जिनमें यूक्रेन, कतर, इजरायल, मिस्र, ईरान, जॉर्डन शामिल है। अमेरिका के बाद रूस और फ्रांस हथियारों के बड़े निर्यातक देश हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool