Indian Railway: अब QR Code स्कैन करके भी ले पाएंगे रेल टिकट

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Indian Railway: अब रेलवे स्टेशन पर भी टिकट बुक करवाने के लिए भी QR Code का उपयोग किया जा सकेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल ने जयपुर रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा शुरू कर दी है। नई सुविधा के तहत जयपुर रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर (UTS) पर QR Code स्कैन करके टिकट का भुगतान किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Railway Bharti 2024 in hindi: रेलवे अब आएगी पटरी पर, 9 हजार भर्तियों की सूचना जारी

जयपुर में लगी 6 मशीनें (Indian Railway Ticket Counter)

इस संबंध में रेलवे के जयपुर मंडल विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहले चरण में 6 UTS काउंटर्स पर QR Code Machine इंस्टॉल की गई हैं। इन मशीनों के जरिए पैसेंजर्स अपने टिकट किराए का भुगतान मोबाइल से क्यू आर कोड स्कैन करके कर पाएंगे। इस सुविधा में टिकट भी ऑनलाइन ही उपलब्ध करवाया जाएगा। विभाग ने इस संबंध में X पर एक पोस्ट लिख कर भी जानकारी दी है।

जल्द अन्य स्टेशनों पर भी लागू होगी यह सर्विस

रेलवे विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह सुविधा जयपुर से दिल्ली चलने वाली डबल डेकर सहित कई अन्य ट्रेनों में भी शुरू की जा चुकी है। इसके लिए Indian Railway ने सभी टिकट चेकिंग स्टाफ को भी हैंड हेल्ड टर्मिनल (HHT) उपलब्ध कराई गई हैं। इनके जरिए यात्री अपने टिकट किराए एवं जुर्माने का क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: 2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं

रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्ण कुमार मीना ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा आरंभ की गई है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool