Health Risks Health Issues 40 Women: 40 साल की महिला हैं तो हो जाएं सावधान, इस बीमारी से जा सकती है जान

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Health Risks Health Issues 40 Women:  पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में 40 पार होते ही कई बीमारियां देखने को मिलती हैं। फिजिकल स्ट्रेस हो या मेंटल स्ट्रेस दोनों ही इसका बड़ा कारण रहते हैं। इस उम्र में हार्मोनल चेंज भी महिलाओं के लिए बड़ी समस्या होते हैं। ऐसे में महिलाओं को इस समय अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखना चाहिए। जनरल फिजिशियन की मानें तो Health Risks Health Issues 40 Women की उम्र तक महिलाओं को हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती। वहीं 40 पार करते ही कई समस्याएं दिखने लगती हैं। जिसका कारण होता है समय पर उनका हेल्थ केयर नहीं करना। जिससे उन्हें समस्याएं होती हैं। यहां ऐसे में महिलाओं को कौनसी गंभीर बीमारियां होती हैं उनके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

Health Insurance Plans लेते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पैसा नहीं मिलेगा

Breast cancer

Health Risks Health Issues 40 Women ब्रेस्ट कैंसर को लेकर की गई एक रिसर्च के अनुसार मानें तो आज हर 8 में से एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है। जिसका निदान यही है कि 40 पार होते ही ब्रेस्ट कैंसर की जांच मैमोग्राफी करवाई जाए। जिससे समय रहते इस कैंसर का इलाज करवाया जा सके।

Osteoporosis

Health Risks Health Issues 40 Women महिलाओं में पुरुषों की तुलना में हड्डियों में कमजोरी ज्यादा देखने को मिलती है। बच्चे होने के बाद बीमारियों में Osteoporosis एक बड़ी बीमारी है। मेनोपॉज के बाद भी इसके लक्ष्ण देखने को मिलते हैं। हड्डियां कमजोर होना, FRAX स्कोर कम होने से ये बीमारी होती है।

ब्रा पहनने से भी हो सकता है Breast Cancer? जानिए क्या है सच्चाई

cervical cancer

cervical cancer होने की उम्र 35 से 44 वर्ष मानी जाती है। Health Risks Health Issues 40 Womenमहिलाओं में हर तीन साल में इसकी स्क्रीनिंग जरूरी होती है।

Anaemia

यह बीमारी बहुत साधारण मानी जाती है। लेकिन इसके परिणाम कई तरह से पड़ते हैं। ये बीमारी 15 से 45 साल में सबसे ज्यादा देखी जाती है। महिलाओं में एनीमिया के कारण कमजोरी, एनर्जी में कमी, सांस लेने में तकलीफ, असाधारण हार्ट रेट जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

High BP

Health Risks Health Issues 40 Women वैसे तो बीपी उम्र बढ़ने पर देखा जाता है। 40 पार होने पर हाई ब्लड प्रेशर आम हो जाता है। जो कई अन्य बीमारियों को पैदा करता है। आपका कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर बढ़ा होने से हार्ट और किडनी की कई बीमारियां हो सकती हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool