Govt Schemes: स्कूली स्टूडेंट्स को सरकार देगी फ्री स्कूटी, फटाफट करें अप्लाई

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Govt Schemes: स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार इस समय कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं में से एक MP Free Scooty Yojana के तहत स्कूलों में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को निःशुल्क ई-स्कूटी बांटी जा रही है। इस पूरी स्कीम पर मध्यप्रदेश सरकार ने करीब 80 करोड़ रुपए का खर्चा किया है।

यह भी पढ़ें: फलदार पेड़ लगाने पर सरकार देगी पैसा, Govt Scheme में करें आवेदन

क्या है MP Free Scooty Yojana Govt Schemes

MP Free Scooty Yojana के तहत स्कूलों में एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए राज्य के् सभी सरकारी स्कूलों में फर्स्ट रैंक आने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कृत करने की योजना बनाई गई है। योजना के तहत उन छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार निःशुल्क स्कूटी दी जा रही है। योजना के तहत इस वर्ष 7790 विद्यार्थियों को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी दी गई है।

आप भी कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप भी मध्यप्रदेश में रहते हैं और इस Govt Schemes के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ शर्तों को पूरी करना अनिवार्य है। इनके अनुसार MP Free Scooty Yojana में अप्लाई करने के लिए जरूरी है कि आवेदक स्टूडेंट मध्यप्रदेश के किसी सरकारी स्कूल में नवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ रहा हो। साथ ही उसने पिछले एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल किए हों।

यह भी पढ़ें: 12वीं पास देहाती मैडम YouTube पर सिखाती हैं अंग्रेजी, कमाती हैं हजारों महीना

यदि ये दोनों शर्तें पूरी होती हैं तो आवेदक छात्र को मध्यप्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://vimarsh.mp.gov.in/ पर जाकर अप्लाई करना होगा। इसके बाद सरकार इस लिस्ट को स्क्रूटनी करके फाइनल करेगी और चुने गए छात्रों को अवॉर्डस्वरूप फ्री स्कूटी देगी।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool