Ghar Me Kese Ugaye Badam , गमले में ही हो सकती है खेती

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Ghar Me Kese Ugaye Badam: बादाम सभी को खाना पसंद होता है और इससे ताकत भी खूब मिलती है। लेकिन इसकी कीमत के कारण ये ड्राई फ्रूट कई लोगों की पहुंच से बहुत दूर होता है। कीमत के कारण जो लोग बादाम को नहीं खरीद पाते उनके लिए एक अच्छी खबर है। बादाम को उगाने का ये तरीका जिसने भी सीख लिया वो घर में ही बादाम को उगाकर खा सकता है। हम यहां बादाम को उगाने का पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं। जिसे सीखकर आप बादाम उगाकर बेच भी सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं Ghar Me Kese Ugaye Badam उन चीजों की जिनकी इस समय जरूरत पड़ने वाली है। सबसे पहले पौधे उगाने के लिए साफ मिट्टी की जरूरत होती है। गंदी या पत्थर वाली मिट्टी में पौधे पनप नहीं पाते हैं। इसलिए मिट्टी को साफ कर इसे गमले में भरने से पहले कुछ देर धूप में रखें। गमले में 70 प्रतिशत मिट्टी के साथ 30 प्रतिशत नेचुरल खाद होनी चाहिए।

Sabse mahanga plant: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे पौधे, नीलाम कर खरीद सकते हैं बंगला

ऐसे उगते हैं बादाम के पौधा

घर में बादाम का पौधा लगाना सीखकर इसे उगाया जा सकता है। इसके लिए बीज खरीदने होंगे। बादाम का पौधा लगाने के लिए आपको पहले बादाम को पानी में डालना होता है। 12 घंटे करीब बादाम को पानी में रहने पर इसे किसी कपड़े या पेपर में लपेट कर रखें। इसके अंकुरित होने के बाद तैयार ​की हुई मिट्टी में बादाम को डालें। इसके बाद ऊपर से पानी का छिड़​काव करें। कुछ ही दिनों में बादाम का पौधा उगता हुआ दिखने लगता है।

कैसा हो बादाम का बीज

बादाम उगाने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि रोस्टेड बादाम से ये पौधा नहीं लगता। इसी के साथ बादाम कहीं से टूटा हुआ भी नहीं होना चाहिए।

घर में ऐसे करें Kesar Ki Kheti, कमाएं 6 लाख रु महीना

खाद है अहम

Ghar Me Kese Ugaye Badam किसी भी पौधे की ग्रोथ के लिए खाद बहुत जरूरी है। ग्रोथ के लिए इनमें अच्छी और नेचुरल खाद डालनी चाहिए। इन साधारण से टिप्स को अपनाकर आप भी घर में बादाम उगाकर उसका मजा ले सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool