इन संकेतों से समझें फटने वाला है बाथरूम में लगा Geyser

MNI Desk
2 Min Read
Geyser Blast Reasons in Hindi

Find Us on Socials

आज के समय में लगभग सभी घरों में पानी गर्म करने के लिए Geyser का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इससे जुड़े कुछ बदलावों को अनदेखा बिल्कुल भी नहीं करें। क्योंकि कुछ संकेत ऐसे हैं जो वाटर हीटर के फटने के हैं। ऐसे में गीजर पर लगातार नजर बनाए रखने में फायदा है, क्योंकि यह फट सकता है।

Geyser में प्रेशर रिलीफ वाल्व से रिसाव

अगर वाटर हीटर का वाल्व रिस रहा है तो समझ जाएं कि टैंक के अंदर बहुत अधिक गर्मी या प्रेशर बन तरहा है। यह लक्षम आमतौर पर इसके फटने का भी हो सकता है।

सड़े हुई बदबू आना

अगर आपके Geyser के पास बदबू या, सड़े-सड़े अंडे जैसी गंध आ रही है तो ऐसा उसके अंदर गैस के रिसाव का कारण है। ऐसा होते देख तुरंत गैस बंद कर दें और हीटर की जांच करने के लिए प्रोफेशनल प्लंबर बुलाएं।

खटखटाने की आवाज आना

अगर हीटर पॉपिंग या खटखटाने की आवाज करे तो खतरे का संकेत है। क्योंकि हीटर में जब पानी जमता है तो बर्नर को पानी गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से टैंक के अंदर गर्मी बढ़ जाती है। इसी कारण खटखटाने की आवाजें आने लगती है।

यह भी पढ़े: Air Purifier खरीदने से पहले देखें ये चीजें

अनुचित इंस्टॉलमेंट

हीटर को कभी गलत तरीके से नहीं लगवाएं। इससे हीटर कंट्रोल और गैस कनेक्शन फटने का खतरा रहता है। समय समय पर हीटर की सफाई कराएं। क्योंकि ऐसा नहीं करने से पानी के जमाव की वजह से शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

वॉटर हीटर को फटने से ऐसे बचाएं

  • वाटर हीटर वाल्व खराब होने पर इसको नजरअंदाज नहीं करें और इसको तुरंत इसे बदलवाएं।
  • अपने हीटर का तापमान हमेशा 120-125 डिग्री पर ही रखें।
  • गीजर की 1 साल में एक बार प्रोफेशनल प्लंबर से सर्विसिंग जरूर कराएं।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool