Fake Almonds : तुरंत पकड़ में आएगी नकली बादाम, अपनाएं ये तरीका

Anil Jangid
3 Min Read
Fake Almonds or Real Almonds

Find Us on Socials

Fake Almonds यानि नकली बादाम आजकल मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही है। इस काम को कालाबाजारी कहा जाता है। नकली बादाम खाने से कई तरह के साइट इफेक्ट व बीमारियां फैलती हैं। ऐसा इसलिए भी है कि ग्राहक कई असली व नकली बादाम में फर्क नहीं कर पाते और ठगी का शिकार हो जाते है। एक बात यह भी है कि त्योंहारी सीजन में बादाम खरीदने का ट्रेंड जोरों पर रहता है। इसके फलस्वरूप उन्हें आर्थिक व शारीरिक दोनों तरह से नुकसान होता है। ऐसे में आइए जानते हैं असली और नकली बादाम की पहचान करने के आसान तरीके…

ऐसे करें नकली बादाम की पहचान

बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। नकली और असली बादाम की पहचान करने के लिए उसको हाथों पर रगड़ें। बादाम को रगड़ने पर उसका कलर निकले तो समझ जाएं की वो नकली यानि Fake Almonds है और उसमें मिलावट की गई है। ऐसी बादाम को बनाया जाता है और उसमें ऊपर से पाउडर लगा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: 2000 साल पुराना है Dhaniye Ki Chutney का इतिहास, शाहजहां से जुड़ा है ये चटपटा किस्सा

इस तरीके से भी करें Fake Almonds की पहचान

असली बादाम का रंग ब्राउन या भूरा होता है। वहीं, नकली बादाम का रंग काफी ज्यादा डार्क यानि गहरा होता है। ऐसे में असली बादाम का पता लगाने के लिए उसें कागज में कुछ देर के लिए दबाकर रखें। यदि बादाम से तेल निकलकर पेपर में लग जाता है तो समझ जाएं की वो बादाम असली है।

यह भी पढ़ें: Poverty in India पर आई ये रिपोर्ट, पढ़कर तबीयत खुश हो जाएगी

पैकिंग से भी पता कर सकते हैं असली नकली बादाम में फर्क

Fake Almonds और Real Almonds का पता उसकी पैकिंग से भी कर सकता हैं। बादाम खरीदते समय पैकिंग पर लिखी बातों को ध्यान से पढ़ेंगे तो पता चल जाएगा की वो असली है या नकली। आपको बता दें कि नकली बादाम खाने से आपके शरीर पोषण मिलने की बजाए दूसरी तरह की गई बीमारियां लग सकती हैं। क्योंकि मिलावट वाली चीजें खाने से कई सारी शारीरिक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool