EVM कैसे काम करती है, वोटिंग मशीन से जुड़ा बड़ा खुलासा

Digital Desk
5 Min Read

Find Us on Socials

EVM Kaise Kam Karti Hai : आज देश का मुखिया तय हो रहा है। लोकसभा चुनाव के नतीजे शाम तक आ जाएंगे। इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का अहम योगदान है। हालांकि ईवीएम वही मशीन है जिसे लेकर आए दिन सियासी पार्टियां हल्ला मचाती है। कई लोग सोचते है कि ये मशीन काम (EVM Kaise Kam Karti Hai) कैसे करती है। कैसे इसका वीवीपीएटी से शत-प्रतिशत मिलान किया जाता है। जिस पर हाल ही में कांग्रेस ने कोर्ट में सवाल खड़े किए थे। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला महफूज रखा है। इस पर जल्द फैसला आने की उम्मीद है। युवा और नए मतदाता EVM में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। तो चलिए हम आपको इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting facts about EVMs) बताते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या EVM को हैक किया जा सकता है, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

EVM से जुड़ी अहम बातें (Interesting facts about EVMs)

लोकतंत्र का अहम अंग है ये मशीन

लोकसभा चुनाव से जुड़े रोचक तथ्यों (Interesting facts about EVMs) की बात करें तो ईवीएम भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे अभिन्न अंग बन चुकी है। यह साधारण बैटरी से चलने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसे मतदान में इस्तेमाल किया जाता है। इससे पहले के जमाने में बैलट पेपर से चुनाव होते थे। ईवीएम मतदान के दौरान डाले गए वोटों का हिसाब किताब रखती है, साथ ही उनकी गिनती करने की काबालियित रखती है।

कितने उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं दर्ज

एक ईवीएम (EVM ke Facts) में अधिकतम 64 उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं। वोटों को दर्ज करने की कैपेसिटी देखी जाए तो एक ईवीएम में 3840 वोटों को दर्ज किया जा सकता है। यानी इसकी मेमोरी अच्छी खासी है, साथ ही इसमें एक बैकअप सिस्टम भी लगा होता है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सबसे तेज और सटीक जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

क्या EVM से छेड़छाड़ संभव है ?

कई बार कांग्रेसी नेता ईवीएम से छेड़छाड़ (Can anyone hack EVM) का आरोप लगाते है। लेकिन ईवीएम एक ऐसी चिप प्रणाली पर बेस्ड है जिसमें छेड़छाड़ करने पर ये मशीन अपने आप ही काम करना बंद कर देती है। मतलब अगर किसी ने बाहर से इसे हैक करने या डाटा में बदलाव करने की कोशिश भी की तो यह मशीन अपने आप बंद हो जाती है और वो डाटा भी नष्ट हो जाता है।

सबसे पहले ईवीएम का यूज कब हुआ

यदि हम ईवीएम के इतिहास (EVM History India) की बात करें तो भारत में सबसे पहले इस्तेमाल की बात करें तो साल 1982 में इसका उपयोग हुआ। केरल के परूर विधानसभा सीट के 50 मतदान केंद्रों पर वोटिंग करने के लिए ईवीएम काम में ली गई थी। ये एक परीक्षण था जो काफी सफल रहा।

यह भी पढ़ें : मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो क्या होगा? PoK में बैठे आतंकियों को हुई टेंशन

लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग कब हुआ

1998-99 में कुछ राज्यों की विधानसभा सीटों पर ईवीएम (EVM First time used in which election) की मदद से मतदान कराया गया। इसके अलावा 2003 में सभी उपचुनाव और राज्यों के विधानसभा चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। फिर पूरी तरह से 2004 में लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया जाने लगा। अब हर चुनाव में यही इस्तेमाल होती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool