ये देश वसूल रहा भारतीयों से Travel Tax, जानिए क्यों

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

अमेरिका महाद्वीप में स्थित अल साल्वाडोर देश ने भारतीय पैसेंजर्स से 1000 डॉलर का Travel Tax वसूलने ​का नियम बनाया है। इतना ही नहीं बल्कि भारतीयों को ट्रैवल टैक्स के अलावा अलग से 130 डॉलर का वैट भी देना पड़ेगा। आपको बता दें कि भारत ही नहीं बल्कि अल साल्वाडोर अफ्रीका महाद्वीप के 57 देशों के नागरिकों से भी यह टैक्स वसूल रहा है।

Travel Tax के तौर पर देने होंगे 1130 डॉलर

आपको बता दें कि अल साल्वाडोर जाने वालों के लिए यह राशि वैट लगाकर 1130 डॉलर रुपये हो जाती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट कहा गया है कि संख्या में लोग यूएसए में पलायन करने के लिए अल साल्वाडोर का यूज करते हैं। अल साल्वाडोर ने इसी काम पर रोक लगाने के लिए इतना बड़ा कदम उठाया है।

भारत और अफ्रीका के नागरिकों को देना होगा Travel Tax

अल साल्वाडोर की पोर्ट अथॉरिटी ने अपनी वेबसाइट लिखा है कि भारत और अफ्रीका के पासपोर्ट से उसके देश में आने वाले लोगों से Travel Tax वसूला जाएगा। भारत के साथ ही यह फीस अफ्रीका के 57 भी देशों के लोगों पर लागू की गई है। इस फीस से होने वाली इनकम का यूज इस देश के प्रमुख एयरपोर्ट के सुधार कार्य में खर्च किया जाएगा। आपको बता दें कि अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने इसी हफ्ते अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री ब्रायन निकोल्स से भेंट की थी जिसमें माइग्रेशन पर भी बातचीत हुई थी।

23 अक्टूबर से लागू हो चुका है Travel Tax

सामने आया है कि अमेरिका यानि यूएसए जाने के लिए लोग सेंट्रल अमेरिका के देशों का यूज करते हैं। अब इन लोगों को वैट मिलाकर 1130 डॉलर का टैक्स देना होगा। आपको बता दें कि अल साल्वाडोर ने यह नई फीस 23 अक्टूबर से लागू कर दी है। इसके साथ ही एयरलाइन कंपनियों को भारत और अफ्रीका के 57 देशों से आने वाले यात्रियों की रोज लिस्ट सरकारी अधिकारियों को देनी होगी। इसी चलते यह प्रोसेस कोलंबिया की एयरलाइन Avianca ने शुरू कर भी दी है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool