मां लक्ष्मी विष्णु जी के पैर क्यों दबाती है, धन लाभ से जुड़ा है मामला

Anil Jangid
3 Min Read
Diwali 2024 Maa laxmi and Vishnu ji ki katha

Find Us on Socials

कार्तिक माह मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी को समर्पित है। एक तरफ जहां श्रीहरि विष्णु सृष्टि के पालनहार हैं तो वहीं दूसरी तरफ मां लक्ष्मी समस्त सुख देने वाली है। कार्तिक में दीपावली पर धन, सुख, ऐश्वर्य और समृद्धि की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यह भी अहम बात है कि देवी-देवताओं में विष्णुजी और लक्ष्मी जी बहुत महत्वपूर्ण हैं।

विष्णु जी के चरणों में क्यों बैठती है लक्ष्मी जी

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि अक्सर आपने तस्वीरों में देखा होगा कि मां लक्ष्मी विष्णु जी के चरणों के पास बैठती हैं। ऐसे क्या आपने कभी सोचा कि धन की देवी होने के बावजूद मां लक्ष्मी विष्णु जी चरण क्यों दबाती हैं। तो आइए जानते हैं।

स्त्रियों के हाथ में निवास करते हैं देवगुरु

एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार देवर्षि नारद ने मां लक्ष्मी से पूछा कि आप विष्णु जी के चरण क्यों दबाती रहती हैं। तब देवी लक्ष्मी ने कहा कि मनुष्य हो या फिर देवता, ग्रहों का प्रभाव सभी पर समान रूप से पड़ता है। स्त्रियों के हाथ में देवगुरु का निवास हैं, जबकि पुरुष के पैरों में दैत्यगुरु शुक्राचार्य का वास है। इसी वजह से जब भी एक स्त्री पुरुष के चरण स्पर्श करती है तो देव व दानव का मिलन होता है और इससे धनलाभ होता है। इसी वजह से मां लक्ष्मी विष्णु जी के चरण दबाती हैं।

यह भी पढ़े: चमत्कारी है मां लक्ष्मी का यह मंदिर, Diwali पर लगती है भीड़

अलक्ष्मी और लक्ष्मी की ये है कथा

इसको लेकर एक और अन्य कथा भी है जिसके अनुसार अलक्ष्मी अपनी बड़ी बहन मां लक्ष्मी जी की सुंदरता को देखकर बहुत ईर्ष्या करती थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि लक्ष्मी अति सुंदर थीं। वहीं, अलक्ष्मी आकर्षक नहीं थीं। देवी लक्ष्मी जब भी विष्णु जी के साथ होतीं, तब अलक्ष्मी वहां पहुंच जाती थीं। ये बात लक्ष्मी जी को पसंद नहीं थी। इसको लेकर अलक्ष्मी ने कहा कि उनकी कोई पूजा नहीं करता है। इसलिए जहां भी लक्ष्मी जी जाएंगी वो वहां उन्हीं साथ आएगी।

लक्ष्मी ने अलक्ष्मी को श्राप

लक्ष्मी जी ने इसी बात से क्रोधित होकर अपनी बहन अलक्ष्मी को श्राप दिया कि जहां ईर्ष्या, लालच, आलस, रोष और गंदगी होगी वहां तुम्हारा निवास होगा। इस वजह से मां लक्ष्मी हमेशा ही अपने पति के चरणों की गंदगी दूर करती रहती हैं जिससे कभी भी अलक्ष्मी उनके निकट नहीं आ पाए।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool