2000 साल पुराना है Dhaniye Ki Chutney का इतिहास, शाहजहां से जुड़ा है ये चटपटा किस्सा

Anil Jangid
3 Min Read
Dhaniye Ki Chutney

Find Us on Socials

Dhaniye Ki Chutney : आज के समय में धनिए की चटनी का स्वाद हर किसी शख्स की जुबान पर चढ़ा हुआ है। विशेषकर सर्दियों के मौसम में तो धनिए की चटनी का ट्रेंड रहने के साथ ही इस्तेमाल और बढ़ जाता है। क्योंकि चाट पकौड़ी के साथ धनिए की चटनी खाने से स्वाद और चटपटा हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि शहर से लेकर गांवों तक सब्जी रोटी या दाल चावल तक के साथ धनिए की चटनी खाई जाती है।

खाने का स्वाद बढ़ा देती है धनिए की चटनी

हालांकि, समोसा के साथ खट्टी मिठी चटनी खाई जाती है लेकिन यदि धनिए की चटनी भी उसमें शामिल कर दें तो मजा दोगुना हो जाता है। वहीं, पुरी सब्जी के साथ भी Dhaniye Ki Chutney खाने को मिल जाए तो मजा कुछ और ही हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिए की चटनी पहली बार कब बनाई गई थी और इसका इतिहास क्या है। यदि नहीं तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ जो धनिए की चटनी की तरह ही मजेदार है।

यह भी पढ़ें: Poverty in India पर आई ये रिपोर्ट, पढ़कर तबीयत खुश हो जाएगी

2000 साल पुराना है धनिए की चटनी इतिहास

धनिए की चटनी के इतिहास की बात करें तो वो 2000 साल पुराना है जब भारतीय उपमहाद्वीप में सॉस से पेस्ट के रूप में पहली बार चटनी का यूज किया था। कहा जाता है कि शाहजहां के शासनकाल के दौरान सबसे पहली बार धनिए चटनी बनाई गई थी। एक किस्सा मशहूर है कि एकबार शाहजहां की तबीयत खराब हो गई थी जिस वजह से उन्होंने खाना पीना बंद कर दिया था। उनको किसी भी भोजन में स्वाद नहीं आता था। तब उनके हकीम ने उन्हें कुछ चटपटा बनाकर खिलाने के लिए कहा। उस समय दाल इस्तेमाल की गई थी जिसमें धनिए व पुदीना का भी बाद में यूज किया गया। ऐसा इसलिए कि उसें चाट कर खाया जा सके। इसी वजह से उसका नाम नाम चटनी रख दिया।

यह भी पढ़ें: दुल्हन की तरह बना देते हैं ये Solah Shringar, हर त्योंहार पर महिलाएं ऐसे करें

दुनियाभर में मशहूर है Dhaniye Ki Chutney

वर्तमान समय में चटनी की कई सारी वैरायटीज मार्केट में मौजूद है जिनमें तीखी चटनी, मीठी चटनी, विशेष फ्लेवर से तैयार की गई आदि आदि। आज के समय में चटनी भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद की जाती है। जब भारत में अंग्रेजों का राज था तब भी कई बड़े अफसर खाना खाते समय चटनी का इस्तेमाल करते थे। धनिए की चटनी खाने की यह परंपरा आज भी चली आ रही है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool